बैंक ग्राहकों को बड़ा तोहफा! SBI में नया नियम लागू, 10 जून से मिलेगा ये फायदा

बैंकों ने लगातार 13वीं बार एमसीएलआर दर में कटौती की गई है। इसके पहले एसबीआई ने बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी ब्‍याज दर (ईबीआर) को 7.05 प्रतिशत से घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया था।

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। SBI ने लगातार 13वीं बार ब्याज दर में कटौती का एलान किया है। बैंक की नई दरें 10 जून से लागू हो जाएंगी।

SBI की नई दरें 10 जून से लागू

दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एलान किया कि 10 जून से ब्याज की नई दरें लागू होंगी, जिसके तहत कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.25 प्रतिशत की कटौती की जायेगी।ऐसे में एक साल का MCLR 7.25 प्रतिशत से घटकर 7 प्रतिशत हो जाएगा।

SBI ने घटाया इतना ब्याज

इसके अलाव एसबीआई ने बेस रेट में भी 75 आधार अंकों की कटौती की है। अब इस कटौती के बाद बेस रेट 8.15 फीसदी से घटकर 7.40 फीसदी हो गया है।

ये भी पढ़ेंः गूगल सर्च ट्रेंड: अब कोरोना से ऊब गए लोग, पहले की तरह इन विषयों में ज्यादा दिलचस्पी

क्या है MCLR

Marginal Cost of Fund Based Lending Rate नोटबंदी के दौरान लागू की गयी वह व्यवस्था है, जिसके जरिए लोन लेना थोड़ा आसान हो जाता है। इसमें कस्‍टमर को कम इंटरेस्‍ट रेट को फायदा पहुँचाया जाता है। बैंकों द्वारा MCLR बढ़ाए या घटाए जाने का असर नए लोन लेने वालों के अलावा अप्रैल 2016 के बाद लोन लेने वाले सभी ग्राहकों पर पड़ता है।

13वीं बार एमसीएलआर दर में कटौती

गौरतलब है कि बैंकों ने लगातार 13वीं बार एमसीएलआर दर में कटौती की गई है। इसके पहले एसबीआई ने बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी ब्‍याज दर (ईबीआर) को 7.05 प्रतिशत से घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया था।

ये भी पढ़ेंः मिला खजाना ही खजाना, कीमत जान उड़ जाएंगे होश, खोजने में लगे 10 साल

EMI में अब कितनी कटौती

बैंक के इस फैसले के बाद लोन लेने वाले ग्राहकों को इसका फायदा मिल सकेगा। अब ग्राहक पहले की तुलना में कम EMI देंगे। जैसे अगर SBI से 30 साल के लिए 25 लाख रुपये का लोन लिया गया है तो MCLR में कटौती से प्रति महीने 421 रुपये कम EMI देनी होगी। ग्राहक की RLLR होम लोन की मासिक किस्त प्र​ति महीने 660 रुपये तक घट जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App