×

SBI का बंपर ऑफर! अब सेविंग अकाउंट से मिलेंगे कस्टमर्स को ये फायदे

अब SBI लाया है बड़ा ऑफर अपने सभी कस्टमर्स के लिए। SBI ने नाबालिग के लिए 'पहला कदम और पहली उड़ान' बचत खाता (Saving Account) लाए है।

Roshni Khan
Published on: 26 Nov 2019 5:30 AM GMT
SBI का बंपर ऑफर! अब सेविंग अकाउंट से मिलेंगे कस्टमर्स को ये फायदे
X
SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी: करें इस स्कीम में निवेश, हर महीने मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: अब SBI लाया है बड़ा ऑफर अपने सभी कस्टमर्स के लिए। SBI ने नाबालिग के लिए 'पहला कदम और पहली उड़ान' बचत खाता (Saving Account) लाए है। इस अकाउंट की खासियत ये है कि इनमें मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) यानी मिनिमम बैंलेंस मेनटेंट करने का झंझट नहीं है। साथ ही, इसमें खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (Debit Card) कार्ड के साथ इंटरनेट बैंकिंग का फायदा भी मिलेगा। तो आइए हम आपको बतातें हैं इस अकाउंट से जुड़ी सारी डिटेल...

ये भी देखें:सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में विश्व के दिग्गज खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

जानते हैं इस अकाउंट के बारे में...

(1) योग्यता

>> पहला कदम- कोई भी नाबालिग बच्चा किसी उम्र यह अकाउंट खोल सकता है, लेकिन यह अकाउंट पैरेंट के साथ ज्वाइंटली खोला जा सकता है।

>> पहली उड़ान- यह अकाउंट 10 साल की उम्र से बड़ा कोई नाबालिग अपने नाम पर खोल सकता है।

(2) ट्रांजैक्शन लिमिट-

पहला कदम और पहली उड़ान, दोनों खातों में प्रति दिन ट्रांजैक्शन लिमिट 5,000 रुपए है और मोबाइल बैंकिंग की लिमिट 2,000 रुपए है। नाबालिग इस खाते से बिल पेमेंट्स, इंटर-बैंक फंड्स ट्रांसफर (सिर्फ NEFT), डिमांड ड्राफ्ट बनाने और ई-टर्म डिपॉजिट्स (e-term deposits) कर सकते हैं।

(3) ब्याज दर-

पहला कदम और पहली उड़ान में सेविंग अकाउंट के समान ही ब्याज मिलते हैं। 1 लाख रुपए से कम सेविंग ब्याज पर SBI की ब्याज दर 3।25% है। वहीं 1 लाख रुपए ज्यादा पर ब्याज पर 3 फीसदी है।

(4) डेबिट कार्ड-

>> पहला कदम- इसमें डेबिट कार्ड पर बच्चे का फोटो होता है। इस कार्ड से कैश निकालने की सीमा 5,000 रुपये है और यह नाबालिग और पैरेंट के नाम जारी किया जाता है।

>> पहली उड़ान- इसमें मिलने वाले डेबिट कार्ड पर फोटो होता है और इस कार्ड से भी 5,000 रुपये कैश निकाल सकते हैं। यह कार्ड नाबालिग के नाम जारी होता है।

(5) चेकबुक सुविधा-

ये भी देखें:हादसे में कटा हाथ: यमुना एक्सप्रेस-वे पर पलटी बस, 35 से अधिक यात्री घायल

>> पहला कदम- इसमें पर्सनलाइज्ड चेकबुक नाबालिग के नाम पैरेंट को जारी की जाती है। यह 10 चेक वाला चेकबुक होता है।

>> पहली उड़ान- इस खाते में चेकबुक नाबालिग के नाम जारी किया जाएगा अगर वह Uniformly सिग्नेचर कर सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story