ATM से पैसा निकालने वालों के लिए बड़ी खबर, नए साल से बदल जाएगा ये नियम

अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का एटीएम इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई के एटीएम से 1 जनवरी से कैश निकालने का नियम बदल जाएगा।

नई दिल्ली: अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का एटीएम इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई के एटीएम से 1 जनवरी से कैश निकालने का नियम बदल जाएगा।

एसबीआई के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकालते समय खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है।

नई सुविधा के मुताबिक जब कार्डधारक एसबीआई के एटीएम से निकाली जाने वाली राशि डालेगा तभी एटीएम मशीन के स्क्रीन पर OTP एंटर करने का विकल्‍प आएगा। इस ओटीपी को एटीएम स्‍क्रीन पर एंटर करने बाद ही कैश निकल सकेगा।

यह भी पढ़ें…सेना ने तोप से उड़ाया आतंकी कैंप: बिछ गई लाशें ही लाशें, बौखलाया पाकिस्तान

बता दें कि OTP बेस्ड निकासी सुविधा SBI कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी। बैंक ने बताया कि यह फैसला ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने और सुरक्षित लेनदेन के लिए लिया गया है। नया सिस्टम 1 जनवरी 2020 से पूरे देश में लागू हो जाएगा।

बैंक की तरफ से कहा गया था कि अक्सर एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। उम्मीद की जा रही है कि नए सिस्टम से इस पर लगाम लगेगी।

यह भी पढ़ें…वोटबैंक की राजनीति में जनता के मुद्दों को भूल गया विपक्ष

ट्रांजैक्शन के दौरान खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। एटीएम में पासवर्ड के साथ यह ओटीपी नंबर भी एंटर करना होगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App