×

SBI कर रहा इस संपत्ति की नीलामी: ऐसे खरीद सकेंगे आप, यहां पढ़ें पूरी खबर

भारतीय स्टेट बैंक लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल और आवासीय प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहा है। अगर आप भी किसी ऐसे कोई आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बढ़िया अवसर है।

suman
Published on: 24 Feb 2020 7:13 AM GMT
SBI कर रहा इस संपत्ति की नीलामी: ऐसे खरीद सकेंगे आप, यहां पढ़ें पूरी खबर
X

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल और आवासीय प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहा है। अगर आप भी किसी ऐसे कोई आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास बढ़िया अवसर है। दरअसल, जब लोन चुकाने में कोई ग्राहक डिफॉल्ट करता है तो बैंकों के पास अधिकार होता है कि वो गिरवी रखे प्रॉपर्टी की नीलमी कर अपनी रकम वसूल लें। बैंक समय-समय पर अपने फंसे पूंजी को रिकवर करने के लिए नीलामी करते रहते हैं।

यह पढ़ें.... बड़ी खबर: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये सारे नियम, अगर नहीं जानें तो पड़ेगा पछताना

नीलामी से पहले ये बैंक न्यूजपेपर और अन्य तरह के विज्ञापन के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें हिस्सा ले सकें। इन विज्ञापनों में उस वेबसाइट के बारे में जानकारी दी जाती है, जहां से संभावित बिडर इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी जुटा सकें। इसके साथ नीलामी से पहले उन्हें ये पता चल पाता है कि क्या उन्हें ये प्रॉपर्टी खरीदनी चाहिए या नहीं।

नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है। इसमें प्रॉपटी का लोकशन, साइज समेत अन्य जानकारियां होती है। बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है।

जरूरी बातों पर दें ध्यान

एक खरीदार के रूप में आपको भाग लेने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में जानना जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा। नीलामी में भाग लेने से पहले केवाईसी डॉक्युमेंट बैंक ब्रांच को देना पड़ता है। साथ ही बिडर के तौर वैलिड डिजिटल सिग्नेचर भी देना होता है। ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए लॉगिन पासवार्ड पर भी जेनरेट किया जाता है, जोकि बैंक की तरफ से ई-मेल के जरिए मुहैया कराया जाता है। ये लॉगिन पासवर्ड केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिया जाता है। ई-ऑक्शन के समय बिडर्स इस लॉगिन पासवर्ड की मदद से लॉगिन करते हैं और नीलामी प्रक्रिया में बोली लगाते हैं।

यह पढ़ें.... जी-20 देशों का बड़ा फैसला: निशाने पर हैं ये दिग्गज डिजिटल कंपनियां, जानिए क्यों?

ऐसे में अगर आप भी इसमें भाग लेकर अवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपटी खरीदना चाहते हैं तो कुछ लिंक्स पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्रॉप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप ट्वीट में दिए गए ​लिंक की मदद से सभी जानकारी जुटा सकते हैं। बता दें कि एसबीआई की तरफ से यह ​ई-ऑक्शन 26 फरवरी 2020 को की जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story