×

देश भर में EVM को लेकर मचा है बवाल, अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

देश भर में ईवीएमको लेकर बवाल मचा है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने ईवीएम और वीवीपीएट के 100% पर्चियों के मिलान के मामले में दायर की गई याचिका खरिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा यह क्या बकवास है।

Dharmendra kumar
Published on: 21 May 2019 6:40 AM GMT
देश भर में EVM को लेकर मचा है बवाल, अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली: देश भर में ईवीएमको लेकर बवाल मचा है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने ईवीएम और वीवीपीएट के 100% पर्चियों के मिलान के मामले में दायर की गई याचिका खरिज कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा यह क्या बकवास है। अदालत ने कहा कि हम ऐसी याचिकाओं को बार-बार समय नहीं दे सकते।

यह भी पढ़ें...जानिए ‘एसईबीसी’ श्रेणी क्या है जिसके तहत महाराष्ट्र सरकार ने दिया आरक्षण

दरअसल चेन्नई के टेक फॉर ऑल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा कि तकनीकी तौर पर वीवीपीएटी से जुड़ी ईवीएम सही नहीं हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कि आप न्यूसेंस क्रिएट कर रहे हैं। याचिकाकर्ता ने गोवा और उड़ीसा के अलावा ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से सभी ईवीएम का वीवीपीएटी से मिलान करने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें...RJD का दावा स्ट्रांग रूम के बाहर EVM से भरी मिली गाड़ी, देश भर में बवाल

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'इस मामले पर पहले ही मुख्य न्यायाधीश की बेंच फैसला दे चुकी है फिर आप इस मामले को वेकेशन बेंच के सामने क्यों उठा रहे हैं?'। इस याचिका को बकवास बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यही करते रहे तो इससे लोकतंत्र को नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव: नतीजों से पहल EVM पर महाभारत, EC से मिलेंगे विपक्षी नेता

इससे पहले मंगलवार 7 मई को सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान को लेकर सुनवाई हुई थी। इस दौरान विपक्ष के द्वारा दाखिल की गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। विपक्ष की मांग थी कि 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों की ईवीएम से मिलान का आदेश चुनाव आयोग को दिया जाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story