×

भगोड़ा विजय माल्या की अपील पर SC आज करेगा सुनवाई

भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। आखरी बार जो सुनवाई हुई थी जिसमें माल्या की ओर से पैरवी करने आए उसके वरिष्ठ वकील फाली एस नरीमन ने कोर्ट से सुनवाई को टालने का आग्रह किया था।

Roshni Khan
Published on: 2 Aug 2019 4:02 AM GMT
भगोड़ा विजय माल्या की अपील पर SC आज करेगा सुनवाई
X
Vijay Mallya

नई दिल्ली: भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। आखरी बार जो सुनवाई हुई थी जिसमें माल्या की ओर से पैरवी करने आए उसके वरिष्ठ वकील फाली एस नरीमन ने कोर्ट से सुनवाई को टालने का आग्रह किया था। जिस वजह से कोर्ट ने मामले की सुनवाई शुक्रवार के लिए टाल दी थी। वैसे तो, माल्या ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर संपत्तियों पर कार्रवाई और जब्त करने की प्रक्रिया पर रोक लागने की मांग की है।

ये भी देखें:ग्रेटर नोएडा में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक बदमाश घायल

क्या कहा याचिका में

माल्या ने याचिका में कहा है कि सिर्फ किंगफिशर कंपनी से संबंधित संपत्ति ही जब्त की जाए और उसकी निजी और पारिवारिक संपत्ति को जब्त नहीं किया जा सकता। इससे पहले माल्या को बॉम्बे हाईकोर्ट से बड़ा छटका लगा था। उच्च न्यायालय ने उसकी अपील को खारिज कर दिया था, जिसमें उसने अपने और अपनी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई पर रोक की मांग की थी।

ये भी देखें:J-K: शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

याचिका में कहा था कि निचली अदालत और सरकारी जांच एजेंसियां उसकी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। इसपर रोक लगाई जाए। विजय माल्या चाहता था कि जब तक बॉम्बे हाईकोर्ट में उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी (FEO) को चैलेंज करने वाली याचिका पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती है, तब तक लोअर कोर्ट और सरकारी जांच एजेंसियां उसके खिलाफ कोई ऐसी-वैसी कार्रवाई नहीं करे। उसने खुद को आर्थिक भगोड़ा अपराधी घोषित करने को हाईकोर्ट में चैलेंज किया है।

ये भी देखें:उन्नाव रेप केस: लखनऊ में बेटी का इलाज कराना चाहती हैं मां, ट्रक की डिटेल्स आई सामने

जानकारी के लिए बता दें कि PMLA (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) कोर्ट ने जनवरी महीने में माल्या को आर्थिक भगोड़ा घोषित कर दिया था। उसने हाईकोर्ट में कहा कि मेरे खिलाफ यह आरोप असंवैधानिक है, इसलिए इसे हटाया जाए। माल्या पर बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए लेकर भागने का आरोप है। वह मार्च 2016 में ही लंदन भाग गया था। इससे पहले लंदन हाईकोर्ट से शराब कारोबारी विजय माल्या को राहत मिली थी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story