×

School Holidays in June 2023: गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें जून में कितने दिन की बंद रहेंगे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

School Holidays in June: मई को महीना आज खत्म हो रहा है। जून के महीने में कई सारे स्कूले खुले जाते हैं। लेकिन इस बार भी जून में स्कूल खुलेंगे या फिर जुलाई में खुलेंगे। यदि जून में स्कूल खुल जाते हैं तो फिर आपको कितनी छुट्टी मिलने वाली हैं। छुट्टियों से संबंधित सारी जानकारी आपको आज इस खबर में देगें। स

Jugul Kishor
Published on: 31 May 2023 8:23 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 8:03 AM GMT)
School Holidays in June 2023: गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें जून में कितने दिन की बंद रहेंगे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट
X
School Holidays in June 2023 ( सोशल मीडिया)

School Holidays in june 2023: देश में लगभग सभी राज्यों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हो गया है। मई को महीना आज खत्म हो रहा है। जून के महीने में कई सारे स्कूले खुले जाते हैं। लेकिन इस बार भी जून में स्कूल खुलेंगे या फिर जुलाई में खुलेंगे। यदि जून में स्कूल खुल जाते हैं तो फिर आपको कितनी छुट्टी मिलने वाली हैं। छुट्टियों से संबंधित सारी जानकारी आपको आज इस खबर में देगें। सबसे पहले जानेंगे कि कौन से राज्य में कितने दिनों की गर्मियों की छुट्टियां दी दी गई है। उसके बाद जानेंगे कि जून में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh): उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक छुट्टियों की घोषणा की गई है।

पश्चिम बंगाल: (West Bengal) पश्चिम बंगाल सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार पहले ही छुट्टी घोषित कर दी थीं। पश्चिम बंगाल में पहले 24 मई से गर्मी की छुट्टियां प्लान की गई थी लेकिन बढ़ते तापमान की वजह से 2 मई से ही गर्मी की छुट्टी की घोषणा की गई थी।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh): मध्य प्रदेश सरकार ने गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक 1 मई से 15 जून तक स्कूलों में छुट्टियां की गई है। मध्य प्रदेश में पूरे 45 दिनों के लिए गर्मियों की छुट्टियां की गई हैं।

दिल्ली (Delhi): दिल्ली में भी स्कूलों छात्रों के द्वारा गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। तो छात्रों को बता दें कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है,जल्द ही छुट्टियों की घोषणा होने वाली है।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh): हिमाचल प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के लिए कुल 38 दिन निश्चित किए गए हैं। यहां पर स्कूलों में 22 जून से गर्मी की छुट्टियां शुरू होकर 29 जुलाई तक चलेंगी।

ओडिशा (Odisha): ओडिशा में स्कूलों की छुट्टियां 5 मई से शुरू हो गयी है जो कि 18 जून 2023 तक रहेंगी. वहां पर 43 दिन की छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

झारखंड (Jharkhand): झारखंड में गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से शुरू हो गई हैं जो 10 जून तक चलेगी।

बता दें कि स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के अलावा और स्कूली छात्रों को और भी छुट्टियों मिलने वाली हैं। क्योंकि जून में ही 20 मई को रथ यात्रा और 29 मई को बकरीद है। कुल मिलाकर बच्चों को जून के महीने में बहुत सारी छुट्टियां मिलने वाली हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story