×

School Reopening: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, चलेंगी नियमित कक्षाएं

देश में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट को देखते हुए राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसल लिया। इसी बीच हरियाणा और तेलंगाना में आज से जूनियर कक्षाओं को खोल दिए गए।

Monika
Published on: 24 Feb 2021 6:48 AM GMT
School Reopening: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, चलेंगी नियमित कक्षाएं
X
आज से इन राज्यों में खुले स्कूल

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट को देखते हुए राज्य सरकारों ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसल लिया। इसी बीच हरियाणा और तेलंगाना में आज से जूनियर कक्षाओं को खोल दिए गए। इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन किया जाएगा। साथ ही कोरोना संबंधित नियम का ध्यान रखा जाएगा।

छठी से 8वीं तक के स्कूलों को खोला गया

बता दें, तेलंगाना सरकार ने बुधवार से छठी से 8वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सभी जिला कलेक्टरों, जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद यह निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि कक्षाएं 24 फरवरी से 1 मार्च के बीच शुरू हो जानी चाहिए। इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

हरियाणा में भी खुले स्कूल

हरियाणा में लहभग एक साल के बाद कक्षा तीसरी से लेकर पांचवी तक के छात्रों के लिए आज से फिर खुल गए हैं। कक्षाएं सुबह 10 बजे दोपहर 1:30 तक चलेंगे। पिछले कुछ महीनों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए पहले ही स्कूल खोले जा चुके हैं। अगर किसी वर्ग में छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस वर्ग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। अगर एक से अधिक छात्र पॉजिटिव पाए जाता हैं, तो पूरा स्कूल 10 दिनों के लिए बंद रहेगा।

ये भी पढ़ें : हरियाणा में ब्लास्टः पटाखा फैक्ट्री में धमाके से हड़कंप, 1 की मौत

मिजोरम में ये कक्षाएं खुली

मिजोरम में कक्षा नौ और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए 22 फरवरी से फिर से स्कूल खोल दिए गए हैं। इससे पहले 10 और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 22 जनवरी से स्कूलों को खोला गया था। कक्षा नौ और 11 के विद्यार्थियों को 22 फरवरी से छात्रावासों में रहने की अनुमति दी गई।

ये भी पढ़ें : हिमाचल: नया मोटर व्हीकल एक्ट, नाबालिग ने तोड़े नियम तो अभिभावक को होगी सजा

मध्य प्रदेश में खुले स्कूल

मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल, छात्रावास और आश्रम 22 फरवरी से खोल दिए हैं। कोरोना के चलते सभी स्कूल पिछले साल मार्च 2020 में बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद तीन फ़रवरी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई-हायर सेकंडरी स्कूल, महाविद्यालयीन स्तर की आवासीय संस्थाएं नियमित रूप से खोलने का निर्णय लिया गया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story