×

स्कूलों पर बड़ा फैसला: हुआ ये ऐलान, छात्रों के लिए है जानना जरूरी

दिल्ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने अभी दिल्‍ली में सिनेमा हॉल और स्‍कूल को खोलने की इजाजत नहीं प्रदान की है। दिल्‍ली आपदा प्रबंधन की हाल ही में बैठक हुई थी जिसमें यह निर्णय लिया गया कि दिल्‍ली में सभी पाबंदियां 31 अक्‍टूबर तक ऐसे ही जारी रहेंगी।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 3:32 PM GMT
स्कूलों पर बड़ा फैसला: हुआ ये ऐलान, छात्रों के लिए है जानना जरूरी
X
अनिल बैजल ने अभी दिल्‍ली में सिनेमा हॉल और स्‍कूल को खोलने की इजाजत नहीं प्रदान की है। दिल्‍ली आपदा प्रबंधन की बैठक में फैसला लिया गया है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के अनलॉक पांच के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। सरकार की तरफ से देश में सीमित संख्या के साथ सिनेमा हॉल खोलने के निर्देश दे दिए हैं। लेकिन इसके बावजूद दिल्‍ली में फिलहाल सिनेमा हाॅल बंद रहेंगे।

दिल्ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने अभी दिल्‍ली में सिनेमा हॉल और स्‍कूल को खोलने की इजाजत नहीं प्रदान की है। दिल्‍ली आपदा प्रबंधन की हाल ही में बैठक हुई थी जिसमें यह निर्णय लिया गया कि दिल्‍ली में सभी पाबंदियां 31 अक्‍टूबर तक ऐसे ही जारी रहेंगी। इसकी वजह से यहां स्‍कूल और सिनेमा हॉल अभी नहीं खुलेंगे।

दिल्ली के हाथ लगी निराशा

वहीं इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि एक जोन में प्रतिदिन दो साप्‍ताहिक बाजार लगाने की इजाजत दी गई है। गौरतलब है कि अनलॉक- 5 में दिल्‍लीवासियों को कई और आर्थिक अन्‍य गतिविधियों में छूट दी जाएंगी, लेकिन उन्हें निराश होना पड़ा है।

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 200 से ज्यादा ट्रेनें, यहां हैं पूरी डिटेल्स

देश में अनलॉक-5 के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइनंस जारी कर दी गई हैं। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन में बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे देश में सारी गतिविधियां अगले पंद्रह दिनों में शुरू हो जाएंगी। इस गाइडलाइंस के मुताबिक देश में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे। केंद्र सरकार ने कोरोना की वजह पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था जिसे अब धीरे-धीरे खोला जा रहा है।

School

जून से शुरू है अनलॉक की प्रकिया

अब अनलॉक की प्रकिया को सरकार ने जून महीने से शुरू किया है तब से अब तक (अनलॉक-5) काफी आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी मिली है। इस बाद अब सरकार ने व्यापार मेला, स्वीमिंग पूल और इंटरटेनमेंट पार्क को कुछ शर्तो के साथ खोलने की इजाजत दी है।

गृह मंत्रालय ने जारी गाइडलाइंस में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की इजाजत तो दी है, लेकिन इस पर फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया गया है। तो दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने फिलहाल अभी दिल्‍ली में इन्‍हें खोलने पर सहमति नहीं है।

यह भी पढ़ें...चीन की गंदी सोच: पढ़ी लिखी लड़कियों संग होता है ऐसा, दिए गए बेहूदा नाम

दिल्ली में अब तक कोरोना से 5361 लोगों की मौत

भारत में कोरोना का कहर अभी जारी है। संक्रमित मरीजों का संख्या बढ़ रही है, लेकिन रिकवरी रेट बढ़ने से संक्रमितों के स्वस्थ होने की भी संख्या में इजाफा हुआ है। बात अगर सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की करें तो बीते 24 घंटे में यहां कोरोना वायरस के 3037 नए केस है तो वहीं 40 लोगों की मौत हो गयी।

यह भी पढ़ें...महंगा हुआ सोना: Silver में आई गिरावट, महीने के पहले दिन बदली कीमतें

दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहले के मुकाबले कोरोना संक्रमण का प्रसार कम हुआ है, हालांकि दो से 3 हजार तक के केस रोजाना अब भी आ रहे हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना के 2 लाख 79 हजार 715 मामले हैं तो वहीं मृतों की संख्या 5,361 है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story