×

महंगा हुआ सोना: Silver में आई गिरावट, महीने के पहले दिन बदली कीमतें

दिल्ली के सर्राफा बाजार में अक्टूबर महीने के पहले दिन सोने की कीमतों में मामूली 37 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जबकि चांदी की कीमतों में 915 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट हुई है।

Shreya
Published on: 1 Oct 2020 1:18 PM GMT
महंगा हुआ सोना: Silver में आई गिरावट, महीने के पहले दिन बदली कीमतें
X
सोने में बढ़ोत्तरी और सिल्वर में आई गिरावट

नई दिल्ली: दिल्ली के सर्राफा बाजार में अक्टूबर महीने के पहले दिन सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सोने के भाव में आज 37 रुपये प्रति दस ग्राम की वृद्धि हुई है। जबकि चांदी की कीमत में 915 रुपये की गिरावट हुई है। बता दें कि पिछले कारोबार में पीली धातु 51 हजार 352 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी। जबकि गुरुवार को 37 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ सोने की कीमत 51 हजार 389 रुपये प्रति दस ग्राम हो चुकी है। वहीं चांदी का भाव 915 रुपये घटकर 61 हजार 423 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में गुरुवार को 37 रुपये की मामूली बढ़ोतरी हुई है। रुपये में 63 पैसे की मजबूती आई और यह गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.13 पर बंद हुआ। वहीं कमजोर अमेरिका डॉलर ने निवेशकों की भावनाओं को भी प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें: सरकार द्वारा गांव में पार्कों का लोकार्पण, मुख्य विकास अधिकारी ने काटा फीता

Gold gold price (photo- social media)

क्या है सोने की नई कीमतें?

आज यानि गुरुवार को सोने की कीमतों (Gold Price Today) में मामूली वृद्धि देखने को मिली है। गुरुवार को सोने का भाव 37 रुपए की मामूली बढ़ोत्तरी के बाद 51 हजार 389 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा पहुंचा है। पिछले कारोबार में पीली धातु प्रति दस ग्राम 51 हजार 352 पर बंद हुई थी।

गिरावट के बाद चांदी की नई कीमतें-

गुरुवार को चांदी के भाव में 915 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके के बाद चांदी की नई कीमतें (Silver Price Today) 61 हजार 423 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं चांदी पिछले कारोबार में 62 हजार 338 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ें: IPL 2020 KXIP vs MI: मुंबई और पंजाब में मुकाबला, दोनों टीमों की ये है कमजोरी

Gold And Siver gold and silver (photo-social media)

क्यों आई सोने की कीमतों में तेजी?

बता दें कि वैश्विक बाजार में सोना एक हजार 895 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि इस दौरान चांदी 23.60 डॉलर प्रति औंस पर फ्लैट बोली लगा रही थी। सोने में आई तेजी की वजह को बताते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा कि अमेरिकी प्रोत्साहन और डॉलर में उतार-चढ़ाव की अनिश्चितता की वजह से गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी आई है।

यह भी पढ़ें: 40 मौतों से हिली दिल्ली: 24 घंटों में मच गया हाहाकार, कोरोना ने मचाया कहर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story