×

बड़ी खबर: त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 200 से ज्यादा ट्रेनें, यहां हैं पूरी डिटेल्स

रेल बोर्ड के चेयरमैन ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है। बताया है कि त्योहारी मौसम में अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 से भी अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 1:56 PM GMT
बड़ी खबर: त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा 200 से ज्यादा ट्रेनें, यहां हैं पूरी डिटेल्स
X
रेल बोर्ड के चेयरमैन ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है। बताया है कि त्योहारी मौसम में अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 से भी अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी।

नई दिल्ली: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने आने वाले दिनों के लिए रेलवे की क्या तैयारी है इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने ना सिर्फ यात्री ट्रेनों के बारे में जानकारी दी है, बल्कि फ्रेट ट्रेनों के बारे में भी बताया। उनके साथ पूरा रेल बोर्ड मौजूद था, जिसने तमाम सवालों के जवाब दिए। उन्होंने इसकी भी जानकारी दी कि त्योहारी मौसम में कितनी ट्रेनें चलेंगी और रेलवे की परीक्षा होगी या नहीं।

बीते मीडिया में तमाम अटकलें लगाई जा रही थीं। अब रेल बोर्ड के चेयरमैन ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है। बताया है कि त्योहारी मौसम में अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 से भी अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने आग कहा है कि अगर जरूरत पड़ती है तो इनकी संख्या और भी बढ़ाई जा सकती है।

वेटिंग होती है तो चलाई जाती है क्लोन ट्रेन

उन्होंने बताया कि रोज सुबह मॉनिटरिंग होती है कि कहां पर वेटिंग लिस्ट 3-4 दिन से भी लंबी है। जहां लंबी वेटिंग होती है वहां एक क्लोन ट्रेन चलाई जाती है और अगर क्लोन ट्रेन भी भर जाती है तो वहां एक और क्लोन ट्रेन चला दी जाती है। क्लोन ट्रेन की एवरेज ऑक्युपेंसी 60 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें...चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाने जा रहा अमेरिका, भारत समेत ये देश भी देंगे साथ

उन्होंने यह सामान्य ट्रेन के मुकाबले यह तेज चल रही है, जिसमें स्टॉप भी कम हैं। इन ट्रेनों में लंबी यात्रा करने वाले यात्रा करना ज्यादा पंसद कर रहे हैं। वहीं कम दूरी वाले लोग ओरिजनल ट्रेन से जा रहे हैं। क्लोन ट्रेन में समय की बचत होती है।

Vinod Yadav रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव

कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक करेगा रेलवे

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ ने बताया कि त्योहारी मौसम में रेलवे की तरफ से ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस त्योहारी मौसम में ट्रेन के साथ-साथ कैंपेन भी चलाया जाएगा, जिसके तहत लोगों को कोरोना को लेकर एजुकेट करने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से तीन नियम कि हाथ बार-बार धोएं, मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिटंग बनाए रखने को लेकर लोगों को जानकारी दी जाएगी। इसके साथ साथ ही स्टेशनों के आस-पास के गांवों के लोगों को भी कोरोना से बचने के उपायों के बारे में शिक्षित करने का काम होगा।

यह भी पढ़ें...भारत की मिसाइल तैयार: दुश्मन देशों की सेना बनेगी निशाना, सफल हुआ परीक्षण

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूजर चार्ज लगाने की बात भी कई दिनों से सामने आ रही हैं। इस पर विनोद कुमार यादव ने कहा कि यूजर चार्ज पर अभी फैसला नहीं हुआ है। जिन स्टेशन पर विकास करना है, जहां अधिक यात्री हैं, वहां पर ये विकल्प देखा जा रहा है कि क्या यूजर चार्ज लगाकर विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस पर अंतिम फैसला होते ही वह सारी डिटेल देंगे।

यह भी पढ़ें...महंगा हुआ सोना: Silver में आई गिरावट, महीने के पहले दिन बदली कीमतें

परीक्षाएं होना तय है

उन्होंने बताया कि रेलवे 15 दिसंबर से जो परीक्षाएं कराने के बारे में सोच रहा है उनका होना तय है। अक्टूबर के महीने में पूरी डिटेल आएगी और पूरा शेड्यूल जारी होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story