×

सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, राहत पैकेज का नहीं शेयर बाजार पर कोई असर

सरकार के इस पैकेज के एलान के बावजूद शेयर बाजार पर कोई असर नहीं हुआ। पैकेज के एलान के बाद शेयर मार्केट गिरावट में गिरावट दर्ज की गई।

Aradhya Tripathi
Published on: 14 May 2020 6:19 AM GMT
सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, राहत पैकेज का नहीं शेयर बाजार पर कोई असर
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना के इस प्रकोप के चलते देश की अर्थव्यवस्था भी अब चरमराने लगी है। ऐसे में लोगों की मदद के लिए सर्कार निरंतर प्रयास कर रही है। इसी बीच लोगों की मदद के लिए और देश की इकॉनोमी को रफ़्तार देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 12 मई को दिए अपने संबोधन में 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया। जिसका पूरा विवरण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जनता के सामने रखा। लेकिन इस पैकेज का शेयर बाजार पर कोई असर नहीं देखने को मिला। शेयर मार्केट में गिरावट ही दर्ज की गई।

राहत पैकेज से खुश नहीं शेयर बाजार

सरकार की ओर से दिए गए इस पैकेज में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग से जुड़े लोगों को राहत देने का प्रयास किया गया है। सरकार ने इस पैकेज में रियल एस्‍टेट, पावर सेक्‍टर और नॉन बैंकिंग कंप‍नियों के लिए भी कई खास ऐलान किए गए। लेकिन सरकार के इस पैकेज के एलान के बावजूद शेयर बाजार पर कोई असर नहीं हुआ। पैकेज के एलान के बाद शेयर मार्केट गिरावट में गिरावट दर्ज की गई। शुरूआती कारोबार में ही सेंसेक्‍स 600 अंक से अधिक लुढ़क कर 31 हजार 400 अंक के नीचे आ गया तो वहीं निफ्टी करीब 150 अंक लुढ़क कर 9200 अंक के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होते ही जगह-जगह प्रदर्शन, पुलिस के छूटे पसीने

वहीं बुधवार को अगर बात करें तो शेयर बाजार में गिरावट थम गई थी। बुधवार को सेंसेक्स 637 अंक की बढ़त के साथ 32,000 अंक के पार चला गया था। इस दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 1,474.36 अंक ऊंचा चला गया था। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली हुई और अंत में यह 637.49 अंक या 2.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,008.61 अंक पर बंद हुआ।

इन कंपनियों हो हुआ फायदा

बुधवार को सेंसेक्स के साथ निफ्टी में भी बढ़त देखने को मिली थी। निफ्टी भी बुधवार को 187 अंकों की बढ़त के साथ 9,383.55 पर बंद हुआ। मंगलवार को पीएम मोदी के राहत पैकेज की घोषणा के बाद बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में ऐसी बढ़त देखी गई थी। जिसके बाद कारोबारियों को उम्मीद थी कि ऐसी ही बढ़त आआगे भी जारी रहेगी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। और दिन की शुरुआत ही गिरावट के साथ हुई।

ये भी पढ़ें- विजय माल्या ने कर्ज चुकाने के लिए भारत के सामने रखी ये बड़ी शर्त

जिनको बढ़त हुई उनमें सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर सबसे अधिक 7.02 प्रतिशत बढ़ा। इसके साथ ही इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस में भी बढ़त देखने को मिली। वहीं नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर और भारती एयरटेल 5.38 प्रतिशत तक के नुकसान के साथ बंद हुए।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story