×

कोरोना खात्मा जल्दः सीरम बनाएगा दोगुनी डोज, यानी 20 करोड़ वैक्सीन

वैक्सीन निर्माता कंपनी ने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया है। उसने कहा कि भारत के साथ-साथ दुनिया के कम और मध्य आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ डोज तैयार करने की प्लानिंग बदल गई और अब 20 करोड़ डोज तैयार किए जाने का फैसला हुआ है।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 9:37 AM GMT
कोरोना खात्मा जल्दः सीरम बनाएगा दोगुनी डोज, यानी 20 करोड़ वैक्सीन
X
कोरोना खात्मा जल्दः सीरम बनाएगा दोगुनी डोज, यानी 20 करोड़ वैक्सीन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा कि वैक्सीन बनाने के लिए इसकी लागत के लिए उसे सहयोगियों से फंडिंग मिल रही है। अब वैक्सीन को जैसे ही रेग्युलेटरी अप्रूवल मिलेगा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी अपनी हरी झंडी दे देगा, वैक्सीन की डिलीवरी अगले साल जून आते-आते शुरू हो जाएगी।

80 हजार करोड़ रुपये में हर भारतीय के लिए वैक्सीन

गौरतलब है कि हाल ही में दो दिन पहले 26 सितंबर को ही सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर पूछा था कि क्या पर्याप्त कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए अगले साल तक भारत सरकार के पास 80 हजार करोड़ रुपये होंगे? उन्होंने तब कहा था कि 80 हजार करोड़ रुपये में हर भारतीय के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

Serum Institute Corona Vaccine-2

भारत के लिए दोगुनी मात्रा में बनेगी वैक्सीन

सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा है कि अब भारत के लिए दोगुनी मात्रा में कोरोना वैक्सीन बनाएगा। कंपनी ने एक ट्वीट में कहा कि अब उसने 10 करोड़ की जगह 20 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार करेगा। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने ट्वीट किया, 'अगस्त में हमने अपने वैश्विक सहयोगियों के साथ 10 करोड़ डोज डिलीवर करने की घोषणा की थी।

ये भी देखें: बाबरी ध्वंसः इकबाल अंसारी की अपील, इसलिए बरी कर दें इन्हें

इंस्टिट्यूट ने कहा कि अब हम कोविड-19 के सुरक्षित एवं प्रभावी 10 करोड़ डोज का अतिरिक्त उत्पादन करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।' कंपनी ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 2021 के पूर्वार्ध (जून महीने तक) वैक्सीन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

Serum Institute Corona Vaccine

मध्य आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ डोज

कोरोना से छुटकारा पाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया है। उसने कहा कि भारत के साथ-साथ दुनिया के कम और मध्य आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ डोज तैयार करने की प्लानिंग बदल गई और अब 20 करोड़ डोज तैयार किए जाने का फैसला हुआ है। कंपनी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन बनाकर इसकी डिलीवरी करने के लिए उसका गावी और बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ करार हुआ है।

ये भी देखें: चर्चा में फिर राफेल डीलः ऑफसेट क्लाज खत्म होने का क्या होगा असर, क्यों हुआ खत्म

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story