×

PM Modi Security Breach: पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा चूक के मामले में बड़ा एक्शन, सात पुलिस अफसर निलंबित

PM Modi Security Breach: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में हुई चूक के मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है। पीएम की सुरक्षा में चूक के इस गंभीर मामले को लेकर सात पुलिस अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Nov 2023 9:42 AM GMT
Seven police officers suspended in case of security lapse of PM Modi in Punjab
X

पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा चूक के मामले में सात पुलिस अफसर निलंबित: Photo- Social Media

PM Modi Security Breach: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में हुई चूक के मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है। पीएम की सुरक्षा में चूक के इस गंभीर मामले को लेकर सात पुलिस अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। जिन पुलिस अफसरों पर निलंबन की गाज गिरी है, उनमें बठिंडा एसपी गुरबिंदर सिंह, डीएसपी परसन सिंह, डीएसपी जगदीश कुमार, इंस्पेक्टर तेजिंदर सिंह, इंस्पेक्टर बलविंदर सिंह, इंस्पेक्टर जतिंदर सिंह और एएसआई राकेश कुमार के नाम शामिल हैं।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने पिछले साल अगस्त महीने के दौरान अपनी जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के साथ ही केंद्र सरकार को भी सौंप थी। अब इस मामले में पंजाब की भगवंत मान सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है।

फ्लाईओवर पर फंस गया था पीएम का काफिला

प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल पांच जनवरी को पंजाब की यात्रा पर पहुंचे थे। इस दौरान वे बठिंडा से सड़क मार्ग के जरिए फिरोजपुर आ रहे थे। पीएम मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान प्रदर्शनकारी किसानों ने नाकाबंदी कर रखी थी। इस नाकाबंदी के कारण प्रधानमंत्री मोदी का काफिला करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। इसके बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए पीएम मोदी के काफिले को फिरोजपुर जाने की बजाय वापस यू-टर्न करवा दिया गया।

ये भी पढ़ें: PM Modi Security Breach: पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक एसपी को पड़ी भारी, किए गए सस्पेंड, रिपोर्ट में दावा- सही से नहीं की ड्यूटी

दिल्ली वापस जाने के लिए जब प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उन्होंने राज्य में सत्तारूढ़ चरणजीत सिंह चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार को धन्यवाद दिया था। उनका कहना था कि चन्नी सरकार को इस बात के लिए धन्यवाद कि वे जिंदा वापस लौट आए। इस मामले को लेकर सियासत गरमा गई थी और भाजपा ने तत्कालीन पंजाब सरकार पर जमकर निशाना साधा था।

सुप्रीम कोर्ट ने बनाई थी कमेटी

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के इस मामले को काफी गंभीर माना गया था और सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस मामले की जांच पड़ताल के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था। जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में पंजाब के तत्कालीन मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को दोषी करार दिया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पिछले साल अगस्त महीने में सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार कोई शॉपिंग थी।

ये भी पढ़ें: Telangana Election 2023: चार राज्यों के बाद अब तेलंगाना पर सबकी निगाहें, केसीआर को कांग्रेस से बड़ी चुनौती, मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटी है भाज

सितंबर 2022 में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को पत्र लिखकर पीएम की सुरक्षा में चूक के दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।अब साल भर से अधिक समय बीतने के बाद पंजाब की भगवंत मान सरकार की ओर से इस मामले में कार्रवाई की गई है और सात पुलिस अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। फिरोजपुर के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक और मौजूदा समय में बठिंडा के एसपी गुरविंदर सिंह को पहले ही निलंबित कर दिया गया था। 22 नवंबर के आदेश में छह और पुलिस अफसरों के नाम शामिल है जिनका अब खुलासा हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story