×

Tillu Tajpuriya: टिल्लू मर्डर केस में बड़ी कार्रवाई, तिहाड़ जेल के 7 स्टाफ सस्पेंड...CCTV फुटेज लीक होने की होगी जांच

Tillu Tajpuriya Murder : टिल्लू की हत्या का खौफनाक वीडियो सामने आया था। जिसके बाद पुलिस और जेल प्रशासन पर सवाल उठ रहे थे।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 May 2023 10:51 PM GMT (Updated on: 5 May 2023 10:55 PM GMT)
Tillu Tajpuriya: टिल्लू मर्डर केस में बड़ी कार्रवाई, तिहाड़ जेल के 7 स्टाफ सस्पेंड...CCTV फुटेज लीक होने की होगी जांच
X
टिल्लू ताजपुरिया (Social Media)

Tillu Tajpuriya Murder : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तिहाड़ जेल में टिल्लू ताजपुरिया हत्याकांड (Tillu Tajpuria murder case) में जेल प्रशासन ने लापरवाही बरतने के आरोप में 7 जेल कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। डीजी जेल के इस सख्त एक्शन का शिकार तिहाड़ जेल के 3 एसिस्टेंट सुप्रीटेंडेंट भी हुए हैं, जिन्हें निलंबित किया गया है। तीन वार्डन पर डिपार्टमेंटल इन्क्वारी शुरू करने के आदेश दिए हैं। साथ ही, तमिलनाडु पुलिस (Tamil Nadu Police) के 9 जवानों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वहां के कमांडेंट को चिट्ठी लिखी है। इन सभी 9 पुलिस वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के तहत आरोप पत्र दाखिल किए गए हैं।

एक जेल अधिकारी ने बताया कि, विभागीय जांच में दोषी पाए जाने के बाद इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज (FIR lodged) कराई जा सकती है। जेल अधिकारियों के अनुसार, जेल संख्या 9 और 9 के दो सहायक अधीक्षक, एक हेड वार्डर और चार वार्डर की लापरवाही सामने आई है। जांच में ये भी सामने आया है कि घटना के दौरान ये लोग मौके पर मौजूद नहीं थे। इन सभी को सस्पेंड कर दिया गया है। विभागीय जांच जारी है।

CCTV फुटेज कैसे हुई लीक? होगी जांच

टिल्लू ताजपुरिया हत्याकांड का वीडियो लीक होने से जेल प्रशासन परेशान है। इस मर्डर केस के वीडियो लीक होने की जांच होगी। तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) की ओर से दिल्ली पुलिस के प्रमुख को पत्र लिखा जाएगा। ताकि, पुलिस उस शख्स का पता लगाए जिसने सीसीटीवी फुटेज लीक की है। साथ ही, मामले की जांच के दौरान दिल्ली पुलिस के पास भी जेल की फुटेज मौजूद है। ऐसे में अब पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि फुटेज जेल से या फिर दिल्ली पुलिस की तरफ से लीक हुई है।

क्या है मामला?

दरअसल, बीते दिनों तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया (Gangster Tillu Tajpuria) की तिहाड़ जेल के बैरक में कैदियों के एक गैंग ने चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी थी। टिल्लू की हत्या का एक खौफनाक वीडियो वायरल हुआ था। टिल्लू की हत्या का वीडियो सामने आने के बाद जेल प्रशासन पर कई सवाल उठ रहे हैं। अब इस मामले में डीजी जेल ने कड़ा ऐक्शन लेते हुए जेल असिस्टेंट सुप्रीटेंडेंट समेत जेल के कुल 7 स्टाफ को निलंबित कर दिया है।

क्या कहा डीआईजी जेल ने?

डीआईजी जेल राजेश चोपड़ा (DIG Jail Rajesh Chopra) ने बताया कि, 'तिहाड़ जेल में 4 बदमाशों ने पिछले दिनों टिल्लू ताजपुरिया पर उसके सेल के बाहर धारदार हथियारों से हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। डीआईजी जेल ने बताया कि, कुछ समय पहले ही जेल नंबर- 8 और 9 में टिल्लू ताजपुरिया से रंजिश रखने वाले गैंग के कैदी शिफ्ट किए गए थे। जबकि, 15 दिन पहले ही टिल्लू को मंडोली जेल (Mandoli Jail) से तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया था।' बताया गया कि, टिल्लू को तिहाड़ जेल के हाई सिक्योरिटी सेल में रखा गया था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story