×

पीएम किसान योजना: इस तारीख से खाते में आएगी 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें नाम

इस योजना का फायदा 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान प्राप्त सकते हैं। इस योजना के तहत चयनित किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का नियम है।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 8:22 AM GMT
पीएम किसान योजना: इस तारीख से खाते में आएगी 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें नाम
X
विकल्प को भरने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि की सारी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी।

नई दिल्ली: कोरोना काल में मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खाते में भेजना शुरू कर दिया है। सातवीं किस्त एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार हर साल किसानों के खातों में 6000 रुपये डालती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है।

मोदी सरकार पिछले 23 महीनों में 11.17 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 95 करोड़ से अधिक राशि डाल चुकी है। अब सरकार इस योजना के तहत दो हजार रुपये की सातवीं किस्त किसानों के खातों में डालने की तैयारी कर रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर किस्त चार महीनों के अंतराल में किसानों के खाते में भेजी जाती है। योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है।

दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। अगर आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड लिस्ट में दर्ज है, तो आपको भी इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा।

Kisan पीएम किसान योजना: इस तारीख से खाते में आएगी 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें नाम (फोटो:सोशल मीडिया)

भारत की बड़ी जीत, मुस्लिम देशों के संगठन ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका

ऐसे किसानों को मिलती है मदद

यहां ये भी बता दें कि इस योजना का फायदा 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान प्राप्त सकते हैं। इस योजना के तहत चयनित किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का नियम है।

इसके तहत पैसा सीधे किसानों के एकाउंट में भेजा जाता है। यदि किसी कारणवश आपके खाते में ये रकम नहीं पहुंच रही है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 पर फोन करके सीधे कम्प्लेन दर्ज करवा सकते हैं।

यदि आप चाहे तो टोल फ्री नंबर 1800115526 पर या फिर 011-23381092 पर भी बात करके अपनी बात बता सकते हैं। अगर आपको फोन से कोई असुविधा होती है तो आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov।in पर भी भेज सकते हैं।

LAC पर अलर्ट सेना: चीन कर रहा ऐसी तैयारी, खतरनाक टैंक मिसाइलों से नहीं डरा

farmer खेत में खाद का छिड़काव करते किसान की फोटो(सोशल मीडिया)

ऐसे चेक करें खाते में पैसा पहुंचा या नहीं

सबसे पहले आवेदक को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan।gov।in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर दाईं तरफ दिए ‘Farmers Corner’ के विकल्प के ठीक नीचे दिए ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद एक आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को भरना होगा।

विकल्प को भरने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि की सारी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी।

किसान आंदोलन का हीरो: युवक ने किया ये खतरनाक काम, तस्वीरें तेजी से वायरल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story