×

NCP Crisis: 'एनसीपी अध्यक्ष मैं ही हूं', पार्टी की वर्किंग कमेटी बैठक में बोले शरद पवार...अजित बोले- ये मीटिंग गैरकानूनी

NCP Crisis : शरद पवार ने दिल्ली में NCP नेताओं की बैठकों में कहा, मैं ही पार्टी का अध्यक्ष हूं'। दूसरी तरफ, भतीजे अजित पवार ने इस बैठक को गैरकानूनी करार दिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 6 July 2023 12:29 PM GMT (Updated on: 6 July 2023 12:55 PM GMT)
NCP Crisis: एनसीपी अध्यक्ष मैं ही हूं, पार्टी की वर्किंग कमेटी बैठक में बोले शरद पवार...अजित बोले- ये मीटिंग गैरकानूनी
X
शरद पवार (Social Media)

NCP Crisis : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में शरद पवार के खिलाफ भतीजे अजित समेत अन्य विधायकों के बगावती सुर बुलंद होने के बाद से बयानबाजी और बैठकों का दौर जारी है। इसी कड़ी में शरद पवार (Sharad Pawar) ने गुरुवार (06 जुलाई) को अपने सहयोगियों के साथ दिल्ली में एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की। मीटिंग में उन्होंने कहा कि, मैं ही NCP का अध्यक्ष हूं। किसी और के अध्यक्ष बनने की बात गलत है। उनका इशारा भतीजे अजित पवार की ओर था।

वहीं दूसरी ओर से भी जवाब आया। भतीजे अजित पवार ने चाचा शरद पवार खेमे की आज की बैठक को गैरकानूनी करार दिया। गौरतलब है कि, एक दिन पहले ही शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम अजित पवार ने चाचा शरद पवार को हटाकर स्वयं को NCP का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित कर दिया था। साथ ही, चुनाव आयोग में भी अपने समर्थक विधायकों का हस्ताक्षर वाला शपथ पत्र दिया।

शरद पवार की दिल्ली बैठक में ये पहुंचे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित शरद पवार के आवास पर 06 जुलाई को राकांपा (NCP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई। इस मीटिंग में शरद पवार के साथ उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule), सांसद फौजिया खान (MP Fauzia Khan), वंदना चव्हाण (Vandana Chavan), पीसी चाको (PC Chacko), योगानंद शास्त्री (yogananda shastri), जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad), विरेंद्र वर्मा (हरियाणा अध्यक्ष) भी शामिल रहे। आपको बता दें, शरद पवार ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अलावा राष्ट्रीय कार्यसमिति (National Executive Committee, NCP), राष्ट्रीय पदाधिकारियों तथा राज्य पार्टी अध्यक्षों की बैठक बुलाई थी।

बैठक का क्या परिणाम रहा?

शरद पवार की दिल्ली में हुई मीटिंग के बाद NCP के केरल अध्यक्ष पीसी चाको ने एक प्रेस कांफ्रेंस किया। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'एनसीपी ने नई कार्यकारिणी समिति का चुनाव किया है। पार्टी की सभी 27 यूनिट कमेटी शरद पवार के साथ हैं। महाराष्ट्र में NCP की एक भी कमेटी उनके अर्थात अजित पवार साथ नहीं है। महाराष्ट्र की की 5 इकाइयों के अध्यक्ष ने लिखित पत्र में अपनी सहमति जाहिर की है। वहीं, बाकी कमेटियों के प्रमुख भी बैठक में मौजूद रहे। इस बैठक में कुल 8 प्रस्ताव पारित हुए। सभी ने शरद पवार के नेतृत्व पर भरोसा जाहिर किया। साथ ही, 9 विधायकों के निष्कासन के फैसले पर भी सहमति जताई।

'...ये बैठक गैरकानूनी है'

दूसरी तरफ, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार (Deputy CM Ajit Pawar) ने एक बयान जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा, 'शरद पवार ने जो बैठक बुलाई है, वो गैरकानूनी है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रतिनिधित्व को लेकर विवाद अब चुनाव आयोग (ECI) के अधिकार क्षेत्र में है। इसलिए पार्टी के भीतर किसी भी शख्स को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, बैठक में लिए गए फैसले मानने के लिए कानूनी तौर पर कोई बाध्य नहीं है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story