×

शरद पवार का बड़ा हमला: जहां-जहां भाजपा कमजोर, वहां कराए जा रहे दंगे,किसानों के मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरा

Sharad Pawar Target PM Modi: पटना में विपक्षी नेताओं की बैठक से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मुखिया शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर बड़ा हमला बोला है।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jun 2023 5:19 AM GMT
शरद पवार का बड़ा हमला: जहां-जहां भाजपा कमजोर, वहां कराए जा रहे दंगे,किसानों के मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरा
X
Sharad Pawar Target PM Modi (social media)

Sharad Pawar Target PM Modi: नई दिल्ली: पटना में विपक्षी नेताओं की बैठक से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मुखिया शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने महाराष्ट्र के कई इलाकों में सांप्रदायिक टकराव की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिन इलाकों में भाजपा की स्थिति कमजोर है, उन इलाकों में सांप्रदायिक दंगे कराए गए हैं। इस तरह की घटनाओं के पीछे सियासी लाभ उठाने का मकसद छिपा हुआ है।
एनसीपी के 24वें स्थापना दिवस के सिलसिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शरद पवार ने महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले पांच महीने के दौरान राज्य में 391 किसानों ने आत्महत्या की है। पीएम मोदी ने तीन साल में किसानों का उत्पादन दोगुना करने का वादा किया था मगर यह वादा आज तक पूरा नहीं किया गया है।

सियासी लाभ के लिए कराए जा रहे दंगे

एनसीपी मुखिया ने महाराष्ट्र की कानून व्यवस्था को लेकर शिंदे सरकार पर जमकर हमले किए। उन्होंने कहा कि पिछले पांच महीने के दौरान राज्य में 3152 लड़कियां लापता हुई हैं जिससे राज्य की कानून व्यवस्था का पता चलता है। उन्होंने महाराष्ट्र में पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई सांप्रदायिक घटनाओं का भी जिक्र किया। पवार ने कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान औरंगाबाद, अकोला और अहमदनगर सहित कई जिलों में सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं।
जिन इलाकों में भाजपा की स्थिति कमजोर है, उन इलाकों में दंगे भड़काने की साजिश रची गई। इसके जरिए भाजपा राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि अगर कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है तो राज्य को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने राज्य की शिंदे सरकार पर कानून व्यवस्था के मोर्चे पर विफल रहने का आरोप भी लगाया।

किसानों की आत्महत्या का मुद्दा उठाया

शरद पवार ने कहा कि किसानों की समस्याओं को सुलझाने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। पिछले पांच महीनों के दौरान महाराष्ट्र में 391 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में मैं खानदेश गया था और वहां मैंने देखा कि कपास की खेती करने वाले किसानों को कपास को घर के अंदर रखना पड़ता है।
किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से वादा किया गया था कि तीन साल में किसानों की आय दोगुनी कर दी जाएगी मगर इस मोर्चे पर मोदी सरकार पूरी तरह विफल साबित हुई है। राज्य और केंद्र सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति उदासीन बनी हुई है जिसके कारण किसानों में आत्महत्या की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है।
पवार ने मणिपुर में हो रही हिंसा की घटनाओं को लेकर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मणिपुर 45 दिनों से सुलग रहा है और राज्य के कई हिस्सों में दंगे की घटनाएं हो रही हैं मगर सरकार और प्रशासन कानून व्यवस्था को संभालने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं।

भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पवार ने महाराष्ट्र में सक्रियता बढ़ा दी है। वे राज्य के विभिन्न इलाकों का दौरा करने और कार्यकर्ताओं से संवाद स्थापित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए उन्हें हर संभव प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा फिर सत्ता में आने में कामयाब रही तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि देश में आगे चलकर चुनाव होंगे या नहीं। देश को जलने से बचाने के लिए हमें आगे आना होगा।
एनसीपी नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर गए हैं मगर उन्हें देश की आंतरिक स्थिति को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने संसद भवन के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानबूझकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया। अगर वे राष्ट्रपति को आमंत्रित करते तो वे ही संसद भवन का उद्घाटन करतीं मगर पीएम मोदी को यह मंजूर नहीं था।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story