×

Sidhu Moose Wala Death Anniversary: सिद्धू मूसेवाला को जहां मारी गई थी गोली, वहीं मां ने टेका माथा

Sidhu Moose Wala Death Anniversary: सिद्धू मूसे वाला पंजाब संगीत इंडस्ट्री के एक सनसनीखेज गायक और रैपर थे, जिन्होंने अपने गीतों के लिए अंतर्राष्ट्रीय पहचान हासिल की। उसकी एक साल पहले 29 मई को दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी।

Vertika Sonakia
Published on: 29 May 2023 1:58 PM GMT
Sidhu Moose Wala Death Anniversary: सिद्धू मूसेवाला को जहां मारी गई थी गोली, वहीं मां ने टेका माथा
X
सिद्धू मूसे वाला पुण्यतिथि (फोटो: सोशल मीडिया)

Sidhu Moose Wala Death Anniversary: सिद्धू मूसे वाला पंजाब संगीत इंडस्ट्री के एक सनसनीखेज गायक और रैपर थे, जिन्होंने अपने गीतों के लिए अंतर्राष्ट्रीय पहचान हासिल की। उसकी एक साल पहले 29 मई को दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। गायक-रैपर को श्रद्धांजलि देने के लिए, मनसा जिले के जवाहर के गांव की नगर पंचायत ने दिवंगत पंजाबी गायक की याद में उसी स्थान पर 'पाठ' का आयोजन किया, जहां उनकी पुण्यतिथि से एक दिन पहले उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

सिद्धू मूसेवाला की माँ ने टेका माथा

सिद्धू मूसे वाला की मां चरण कौर ने ग्रामीणों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। सिद्धू मूसेवाला को जहां गोली मारी गई थी, वहीं जाकर माथा टेका। बड़ी संख्या में लोग आज उनके घर पहुंचे जहां उनकी मां ने मीडिया को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, "जब तक सिद्धू मूसे वाला की हत्या के हत्यारों और साजिशकर्ताओं को सजा नहीं मिल जाती, न्याय के लिए हमारी लड़ाई जारी रहेगी। उनकी हत्या एक बड़ी साजिश का हिस्सा है इसलिए, इन लोगों के चेहरों को बेनकाब करना जरूरी है।"

आज सिद्धू मूसे वाला की बरसी

29 मई को सिद्धू मूसे वाला की पहली 'बरसी' पर मनसा में एक कैंडललाइट मार्च के बाद मूसा गांव द्वारा एक रक्तदान शिविर भी आयोजित किया जाना है, जहां बड़ी संख्या में गायक के प्रशंसकों के आने की उम्मीद है। सिद्धू मूसे वाला का होगा 3डी होलोग्राम लॉंच सिद्धू मूसे वाला के पिता इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे क्योंकि वह पहले ही यूनाइटेड किंगडम जा चुके हैं क्योंकि विश्व भ्रमण के लिए गायक के 3डी होलोग्राम की तैयारी चल रही है। 29 मई, 2022 को मनसा जिले के जवाहरके गांव में सिद्धू मूसे वाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गायक अपनी एसयूवी चला रहा था, जब छह हत्यारों ने उस पर टनों गोलियां बरसा दीं। गायक की मौके पर ही मौत हो गई।

कौन थे सिद्धू मूसेवाला?

सिद्धू मूसे वाला का मूल नाम मनसा जिले के मूसा गांव के सुभदीप सिंह सिद्धू था। उन्होंने 2016 में कनाडा में अपनी संगीत यात्रा शुरू की और तब से तीन एल्बम जारी किए और 60 से अधिक एकल संगीत उद्योग में एक लोकप्रिय नाम बन गए। वह एक विवादास्पद व्यक्ति भी थे क्योंकि गायक के पास बंदूकों के लिए एक आत्मीयता है जिसे वह अपने संगीत वीडियो और अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर भी प्रदर्शित करते रहे हैं।गायक के खिलाफ पंजाब में बंदूक हिंसा को बढ़ावा देने के लिए पुलिस मामले भी हुए थे, जहां गायक को उसके किसी भी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया गया था, लेकिन 'हिंसा को सामान्य करने' के लिए बुलाया गया था।

गायक सिद्धू मूसेवाला के चर्चित गाने

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सिद्धू मूसे वाला ने अपने 10.7 मिलियन यू ट्यूब सब्सक्राइबर बनाए। "सो हाई" के बाद, मूसेवाला ने "इस्सा जाट", "तोचन", "सेल्फमेड", "फेमस", "वार्निंग शॉट्स", "लीजेंड", "47", "तिब्बियन दा पुट", "बंबीहा बोले" जैसी हिट फिल्में दीं। और दूसरों के बीच "गेम"। इन सभी गानों से सिद्धू ने पूरे भारत देश में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। 2018 में, सिद्धू मूसेवाला ने अपना पहला संगीत एल्बम ‘पीबीएक्स 1’जारी किया। उन्होंने 2020 में ‘स्नीचेस गेट स्टिचेज़’ और 2021 में ‘मूसेटेप’के साथ इसका अनुसरण किया। लेकिन, पंजाबी पॉप और रैप सीन में उनके समकालीनों के गीतों के विपरीत, मूसेवाला के गीतों में शायद ही महिलाओं का कोई वस्तुकरण और शराब और ड्रग्स का महिमामंडन था। गायन के अलावा, सिद्धू मूसेवाला ने अभिनय के साथ संक्षिप्त ब्रश किया था। उन्होंने 2021 की फिल्म मूसा जाट में मुख्य भूमिका निभाई। मूसेवाला को यस आई एम स्टूडेंट, तेरी मेरी जोड़ी और जट्टान दा मुंडा गौण लग्या में भी देखा गया था

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story