×

भूकंप के झटके: फिर कांपी धरती, घरों से बाहर निकले डरे-सहमे लोग

सिक्किम में गंगटोक के नजदीक आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 माँपी गयी। धरती की कंपन ने लोग डर गए लेकिन किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

Shivani
Published on: 25 Oct 2020 2:50 PM GMT
भूकंप के झटके: फिर कांपी धरती, घरों से बाहर निकले डरे-सहमे लोग
X

गंगटोक: भारत में लगातार भूकंप के झटकों के आने से वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गयी है। बीते दिन जहां भारत बांग्लादेश बॉर्डर पर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया तो वहीं आज सिक्किम में गंगटोक के करीब भूकंप आने के बाद हड़कंप मच गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, यहां रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। हालाँकि राहत रही कि किसी तरह के जान माल का नुक्सान नहीं हुआ।

सिक्किम में 3.6 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, सिक्किम में गंगटोक के नजदीक आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 माँपी गयी। धरती की कंपन ने लोग डर गए लेकिन किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

लगातार भूकंप से काँप रही धरती

प्राकृतिक आपदाओं से दुनिया के कई देश परेशान है। पहले ही मानसून की मार, बाढ़, भयानक आग और कोरोना से जन जीवन त्रस्त है, इन सब के बीच लगातार भूकंप के झटकों से डर का माहौल बना हुआ है। लगातार आ रहे भूकंप से वैज्ञानिक भी चिंता में हैं। इसे किसी बड़ी तबाही का संकेत माना जा रहा है।

Earthquake

मेघालय में 2.9 तीव्रता का भूकंप

बता दें कि इसके पहले मेघालय में भूकंप के झटके को महसूस किया गया तो उसके बाद बांग्लादेश में भी भूकंप आया। मेघालय के री भोई में 2.9 रिएक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप आया। पिछले कुछ समय से मेघालय और मणिपुर में भूकंप का सिलसिला जारी है।

ये भी पढ़ेंः धमाके में उड़ा पाकिस्तान: नजर आए शवों के चिथड़े, मच गई भगदड़

बांग्लादेश में भूकंप की तीव्रता 4.1 मांपी गई

वहीं बांग्लादेश में भी भूकंप से धरती काँपी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, बांग्लादेश में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 माँपी गयी। हालंकि इस दौरान फ़िलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

EARTH-QUACK

ये भी पढ़ेंः चीन-पाकिस्तान से जंग: हो गया एलान, पीएम मोदी ले चुके हैं तारीख पर फैसला

बीते दिन हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग सहम गए। जानकारी के मुताबिक, भूंकप का झटका दोपहर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई। वहीं इस घटना से लोग अपने अपने घरों से डर कर बाहर निकल आए। हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई सूचना सामने नहीं आई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story