×

कश्मीर को आधी रात को मिला नए साल का तोहफा, शुरू हुई SMS और इंटरनेट सेवा

जम्मू कश्मीर में नए साल के मौके पर 31 दिसंबर की आधी रात से राज्य के सभी इलाकों में एसएमएस सुविधा शुरू कर दी गयी। साथ ही स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों में इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गयी। मोबाइल सेवा बहाल करने के इस कदम का कश्मीर में स्वागत किया गया। 

Shivani Awasthi
Published on: 1 Jan 2020 3:31 AM GMT
कश्मीर को आधी रात को मिला नए साल का तोहफा, शुरू हुई SMS और इंटरनेट सेवा
X
Kashmir

कश्मीर: नए साल का आगाज हो चुका है। पूरी दुनिया ने साल 2020 का स्वागत धूमधाम से किया। इस मौके पर सभी, अपने दोस्तों और परिवार को शुभकामनाएं दे रहे हैं, वहीं भारत में एक ऐसा भी क्षेत्र है, जहां इंटरनेट सेवायें (Internet Service) बंद होने से लोग बाहरी दुनिया से सम्पर्क नहीं कर पाते। लेकिन सरकार ने उन्हें भी नए साल का तोहफा दिया है। जम्मू कश्मीर में एसएमएस सुविधा बहाल कर दी गयी, वहीं इंटरनेट भी शुरू कर दिया गया।

आधी रात से बहाल हुई सेवा:

दरअसल, जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में नए साल के मौके पर 31 दिसंबर की आधी रात से राज्य के सभी इलाकों में एसएमएस सुविधा शुरू कर दी गयी। साथ ही स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों में इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गयी। मोबाइल सेवा बहाल करने के इस कदम का कश्मीर में स्वागत किया गया।

ये भी पढ़ें: उम्मीद है साल 2020 देशवासियों के लिए लाएगा खुशहाली: PM मोदी

स्थानीय लोगों ने किया इस कदम का स्वागत:

स्थानीय लोगों ने घर से दूर बसे उनके दोस्तों और परिजनों को शुभकामनाएं दी। वहीं उनकी उम्मीद है कि सरकार जनता के लिए ब्राडबैंड इंटरनेट सेवाओं को भी बहाल कर दे। इस बारे में जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने जानकारी दी कि मंगलवार आधी रात को सरकारी स्कूलों, अस्पतालों में ब्रांडबैंड सेवाएं बहाल कर दी।

आर्टिकल 370 लागू होने के बाद लगा दी गयी थी पाबंदी:

गौरतलब है कि 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही इलाके में लैंडलाइन, इन्टरनेट और एसएमएस सुविधा बंद कर दी गयी थी। हालाँकि हाल में ही चरणवार लैंडलाइन सेवा को शुरू कर दिया गया था।

वहीं लद्दाख स्थित कारगिल में इन्टरनेट सेवा शुरू कर दी गयी थी। बता दें कि सरकार धीरे धीरे राज्य में लगी पाबंदी में ढील दे रही है। हालाँकि अभी भी कई इलाकों में माहौल संवेदनशील होने के चलते सुरक्षाकर्मियों की नजर बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: New year के जश्न के दौरान यहां हुआ बड़ा हादसा, 6 लोगों की मौत, कई घायल

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story