×

लाखों में खेलते भिखारी: इन भिखारियों की चम-चमाती किस्मत, अमीरों के भी काटे कान

आज हम आपको देश के कुछ मशहूर भिखारियों के बारे में बताते हैं जोकि हैं तो भिखारी पर उनकी कमाई किसी बड़े बिजनेसमैन से कम नहीं है। इनके बारे में जानकर आप सच में हैरान हो जाएंगें।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Feb 2021 5:56 AM GMT
लाखों में खेलते भिखारी: इन भिखारियों की चम-चमाती किस्मत, अमीरों के भी काटे कान
X
हर आदमी अपना और अपने परिवार का पेट भरने के लिए कोई न कोई काम करता है। फिर अब चाहे वो सिर्फ पेट भरने भर का ही कमा पाता हो, या उससे कुछ ज्यादा बचाने भर का भी।

नई दिल्ली। एक अरब 38 करोड़ की आबादी वाले भारत में रहने वाला हर आदमी अपना और अपने परिवार का पेट भरने के लिए कोई न कोई काम करता है। फिर अब चाहे वो सिर्फ पेट भरने भर का ही कमा पाता हो, या उससे कुछ ज्यादा बचाने भर का भी। ये तो सबकी अपनी जीवनशैली पर ही निर्भर करता है। ऐसे में आज हम आपको देश के कुछ मशहूर भिखारियों के बारे में बताते हैं जोकि हैं तो भिखारी पर उनकी कमाई किसी बड़े बिजनेसमैन से कम नहीं है। इनके बारे में जानकर आप सच में हैरान हो जाएंगें।

ये भी पढ़ें...भाजपा को तगड़ा झटका: चुनावों से पहले इस पार्टी ने छोड़ा दामन, कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

खूब सारी संपत्तियां और अच्छा बैंक बैलेंस

भारत की बात करें तो यहां ही ऐसे सबसे अमीर 5 भिखारी है जिनकी कमाई हजारों में नहीं लाखों में है। इन सुपर-रिच भिखारियों के पास अच्छे खासे अपार्टमेंट में फ्लैट हैं, खूब सारी संपत्तियां हैं और बहुत अच्छा बैंक बैलेंस है। पर वे फिर भी सड़कों पर भीख मांगते हैं।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, देश में सबसे अमीर भिखारियों की लिस्ट में जो नाम सबसे पहले है वो भरत जैन का है। ये अधिकतर मुंबई के परेल इलाके में भीख मांगते हैं। सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास अपार्टमेंट में दो फ्लैट हैं जिनकी कीमत 70 लाख रुपये प्रति फ्लैट है।

जीं हां तो इसका मतलब ये है कि उनके पास एक करोड़ 40 लाख की तो यही संपत्ति हैं। और वह हर महीने करीब 75,000 रुपये भीख मांगकर कमाते हैं जो भारत में औसतन एक नौकरीपेशा की कमाई से कई गुना अधिक है।

Beggar फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मामले में बड़ा खुलासा, सुरक्षा एजेंसियों के उड़े होश

सबसे अमीर भिखारियों की लिस्ट

भरत जैन के बाद दूसरे नंबर पर सबसे अमीर भिखारियों की लिस्ट में कोलकाता की लक्ष्मी हैं। कोलकाता में लक्ष्मी ने 1964 से जब वो मात्र 16 साल की थी, तब से भीख मांगना शुरू कर दिया और अपनी जिंदगी के 50 से ज्यादा सालों से भीख मांग-मांगकर लाखों की रकम जुटा ली।ये हर महीने करीब 30 हजार रुपये कमा लेती हैं।

अब तीसरे नंबर पर मुंबई की गीता हैं। गीता मुंबई के चरनी रोड के इलाके में भीख मांगती है। ऐसा बताया जाता है कि उन पैसे से उसने एक फ्लैट खरीद ली है जिसमें वो अपने भाई के साथ रहती हैं। और वह प्रति दिन भीख मांगकर करीब 1,500 रुपये कमाती है। वहीं हर महीने में करीब 45 हजार रुपये की कमाई कर लेती हैं।

इनके बाद भीख मांग कर लाखों की रकम जुटाने वाले चंद्र आजाद के पास गोवंडी में घर, 8.77 लाख रुपये खाते में जमा और करीब 1.5 लाख रुपये नकद हैं। बता दें, 2019 में रेल दुर्घटना में अपनी जान गंवाने के बाद उनकी सारी संपत्ति मुंबई पुलिस ने ढूंढ कर निकाली थी।

फिर पांचवे नंबर पर बिहार के पटना में रेल प्लेटफॉर्म पर भीख मांगने वाले पप्पू हैं। दरअसल एक दुर्घटना में पैर फ्रैक्चर हो जाने के बाद पप्पू ने पटना के रेलवे स्टेशनों पर भीख मांगने का काम शुरू किया था। वहीं पप्पू कुमार के पास करीब 1.25 करोड़ रुपये की धन-दौलत है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्रः पुणे में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,505 नए केस मिले, 13 की मौत

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story