×

ऑयल टैंकर में लगी भीषण आग: महासागर में बड़ा खतरा, चालक दल का सदस्य लापता

श्रीलंका के तट पर बड़ा हादसा हो गया है। एक आयल टैंकर में भीषण आग लग गई है जिसको दूसरे दिन भी बुछाया नहीं जा सका है और अभी भी रेस्क्यू जारी है।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 1:37 PM GMT
ऑयल टैंकर में लगी भीषण आग: महासागर में बड़ा खतरा, चालक दल का सदस्य लापता
X
श्रीलंका के तट पर बड़ा हादसा हो गया है। एक आयल टैंकर में भीषण आग लग गई है जिस पर दूसरे दिन भी बुछाया नहीं जा सका है और अभी भी रेस्क्यू जारी है।

नई दिल्ली: श्रीलंका के तट पर बड़ा हादसा हो गया है। एक आयल टैंकर में भीषण आग लग गई है जिसको दूसरे दिन भी बुछाया नहीं जा सका है और अभी भी रेस्क्यू जारी है। टैंकर में आग लगने के बाद हिंद महासागर में तेल के बड़े रिसाव का खतरा बरकरार है।

इंडियन कोस्ट गार्ड और नौसेना की टीम इस आग लगे आयल टैंकर को सुरक्षित पानी में लाने की कोशिश कर रही है। इस समय तेल टैंकर को खींचकर बचाव रक्षा दल ने श्रीलंकाई तट से 70 किमी दूर ले आया है। इस हादसे के बाद अभी तक 22 लोगों को बचाया गया है तो वहीं चालक दल का एक सदस्य अभी लापता है।

श्रीलंका के क्रूड कैरियर न्यू डायमंड में करीब 2,70,000 टन ऑयल भरा हुआ था। इस क्रूड करियर में दो दिन पहले आग लगी थी। जब यह जहाज समुद्र के बीचो बीच था तभी इसमें आग लग गई। यह हादसा श्रीलंका समुद्री तट से 32 मील दूर पर पूर्व में हुआ था। इसके बाद इंडियन कोस्ट गार्ड और नेवी की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था।

Sri Lankan Oil Tanker Fire

यह भी पढ़ें...तड़प-तड़प कर मौत: रंजिश का ऐसा बदला, युवक को किया आग के हवाले

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इंडियन कोस्टगार्ड ने जहाज पर सवार 22 लोगों को बचा लिया है, तो वहीं एक सदस्य अभी लापाता है। जानकारी के मुताबिक अब आग ने फैलना बंद कर दिया है। अब दावा किया जा रहा है कि आग पर भी जल्द काबू पा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: सरकारी भर्तियों पर कोई रोक नहीं, केवल नए पदों के सृजन पर रहेगा प्रतिबंध

इस ऑपरेशन में इंडियन कोस्ट गार्ड ने अपने तीन जहाजों और एक डोर्नियर विमान को लगाया हुआ था। यह जहाज कुवैत से तेल लेकर भारत आ रहा था। भारतीय तटरक्षकों ने बताया कि आग के कारण ऑयल टैंकर न्‍यू डायमंड के पेंदें में दो मीटर लंबी दरार पड़ गई है।

यह भी पढ़ें...शुरू हुई रेल-सेवा: चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, इस दिन से करा सकते हैं रिजर्वेशन

गौरतलब है कि श्रीलंकाई क्रूज कैरियर न्यू डायमंड एक बड़ा विशाल क्रूड कैरियर है। इस जहाज में इंडियन ऑयल कॉर्प का तेल था जो भारत के पारादीप बंदरगाह की तरफ आ रहा था। न्यू डायमंड राज्य द्वारा चलने वाली फर्म द्वारा लगभग 300,000 बैरल प्रति दिन रिफाइनरी का संचालन किया जाता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story