×

करोड़ों SBI ग्राहकों को तगड़ा झटका, बैंक ने दिये सख्त आदेश

भारतीय स्टेट बैंक(State Bank of India) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है। पूरे देश में बैंकिंग फ्रॉड(Banking Fraud) के मामले हर रोज बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बैंक ग्राहकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के साथ भी शेयर नहीं करने का सख्ती से निर्देश दिया है।

Newstrack
Published on: 17 Dec 2020 8:18 AM GMT
करोड़ों SBI ग्राहकों को तगड़ा झटका, बैंक ने दिये सख्त आदेश
X
SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफोर्मेशन को निजी रखते हैं यानी किसी के साथ भी शेयर नहीं करते हैं।

नई दिल्ली: सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक(State Bank of India) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है। पूरे देश में बैंकिंग फ्रॉड(Banking Fraud) के मामले हर रोज बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बैंक ग्राहकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के साथ भी शेयर नहीं करने का सख्ती से निर्देश दिया है। अपने बैंक एकाउंट की जानकारी को सिर्फ अपने तक ही रखें। लेकिन बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा यदि किसी के साथ इस तरह का धोखा होता है तो वह साइबर क्राइम में रिपोर्ट करा सकता है।

ये भी पढ़ें... RBI का एलान: 14 दिसम्बर से 24 घंटे मिलेगी बैंकिंग से जुड़ी ये खास सुविधा

पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर नहीं

भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफोर्मेशन को निजी रखते हैं यानी किसी के साथ भी शेयर नहीं करते हैं। वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर करते हैं।

ऐसे में एसबीआई(SBI) के अनुसार, आप किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करने से बचें। यदि आपने ऐसा किया तो आपका खाता खाली हो सकता है। साथ ही बैंक ने कहा कि आप अपना पैन (PAN) डिटेल्स, INB क्रिडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन (UPI Pin), एटीएम कार्ड नंबर (ATM Card No.), एटीएम पिन (ATM Pin) और यूपीआई वीपीए (UPI VPA) किसी के साथ शेयर करने की भूल ना करें।



ये भी पढ़ें...बैंक का नया नियम: 1 जनवरी से RBI करेगा लागू, लेनदेन करने वाले ध्यान दें

जानकारी मैसेज के जरिए

आपको बता दें एसबीआई(SBI) का अपना बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर '9223766666' पर मिस्ड कॉल करें। वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर 'BAL' एसएमएस भेजें। इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी। ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।

ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया जाता है। बता दें इससे पहले बैंक ने SBI के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट जारी किया था।

ये भी पढ़ें...बदल रहा ATM कार्ड: बैंक ग्राहकों पर होगा असर, यहां है पूरी जानकारी

Newstrack

Newstrack

Next Story