×

SBI ने दिया तगड़ा झटका, 40 करोड़ खाताधारकों की बढ़ी मुश्किलें

एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। एसबीआई ने ग्राहकों के बचत खातों (Saving Bank Account) पर मिलने वाले ब्याज दर को घटाने का फैसला लिया है।

Shivani Awasthi
Published on: 14 March 2020 9:48 AM GMT
SBI ने दिया तगड़ा झटका, 40 करोड़ खाताधारकों की बढ़ी मुश्किलें
X
SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी: करें इस स्कीम में निवेश, हर महीने मिलेगा फायदा

दिल्ली: इन दिनों खाता धारकों को बैंक झटके दे रहा है। पहले यस बैंक संकट के कारण खाता धारको पैसों की निकासी को लेकर परेशान है तो वहीं अब एसबीआई ने भी अपने करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, एसबीआई ने अपने ग्राहकों के बचत खातों (Saving Bank Account) पर मिलने वाले ब्याज दर को घटाने का फैसला लिया है।

SBI ने बचत खाते का ब्याज दर घटाने का लिया फैसला:

भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। इसके तहत खाते में जमा एक लाख रुपये पर अब 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। SBI ने बचत बैंक खातों पर अपनी ब्याज दर को तर्कसंगत बनाते हुए सपाट 3 फीसदी सालाना कर दिया है। इस फैसले से एसबीआई के 40 करोड़ ग्राहकों पर असर होगा।

ये भी पढ़ें: वाहनचालकों को तगड़ा झटका: पेट्रोल-डीजल हुआ इतना महंगा, सरकार ने बढ़ाया टैक्स

गौरतलब है कि इसके पहले 1 लाख रुपये से कम बचत खाते पर सालाना ब्याज दर 3.25 फीसदी था, जबकि 1 लाख रुपये से ज्यादा पर इंटरेस्ट 3 फीसदी था। वहीं अब खाताधारकों के बचत खाते पर सपाट 3 फीसदी ब्याज सालाना मिलेगा।

FD की ब्याज दरें भी SBI ने घटाई:

बता दें कि पिछले दिनों SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें घटा दी थी। बैंक ने 45 दिनों तक की अवधि वाली शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज में 0.50% की कटौती कर दी। इसे 10 मार्च से लागू कर दिया गया है।

नई दरों के मुताबिक, 7 से 45 दिनों की एफडी पर 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जो पहले 4.50 फीसदी थी।

ये भी पढ़ें: YES BANK के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

इसने अलावा, 1 साल और उससे ज्यादा की अवधि वाली एफडी के लिए ब्याज दरों में 0.10 पर्सेंट की कटौती की गई है। इनपर पहले 6 पर्सेंट तक का ब्याज मिलता था।

होम लोन की ब्याज दरें भी SBI ने घटाई:

SBI ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की कटौती की है। ये दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं। वहीं अब बचत खाते का भी ब्याज दर घटा दिया है।

यस बैंक को बचाने में लगे SBI ने अपने ग्राहकों को दिया झटका:

गौरतलब है कि एसबीआई यस बैंक में 7 हजार करोड़ से ज्यादा कर निवेश करने वाला है। ऐसे में एक ओर तो वह यस बैंक को संकट से उबार रहा है तो वहीं खुद के ग्राहकों को भी प्रभावित कर रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story