×

पॉर्न साइट से रहें दूर: हो सकता है नुकसान, आप पर है इनकी नजर

लॉकडाउन के चलते साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। इस बीच लोगों को सर्तक रहने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र पुलिस ने कहा है कि पॉर्न साइट देखने वालों को साइबर ठग उकसाने वाले मेल भेज रहे है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 April 2020 9:22 AM GMT
पॉर्न साइट से रहें दूर: हो सकता है नुकसान, आप पर है इनकी नजर
X
पॉर्न साइट से रहें दूर: हो सकता है नुकसान, आप पर है इनकी नजर

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चलते साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। इस बीच लोगों को सर्तक रहने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र पुलिस ने कहा है कि पॉर्न साइट देखने वालों को साइबर ठग उकसाने वाले मेल भेज रहे है। बीते कई दिनों से ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। साइबर टीम ने बताया कि ठग ऐसे लोगों को ईमेल भेज रहे हैं जो वेबसाइट पर अश्लील वीडियो देखते हैं और फिर उनसे फिरौती के तौर पर बिटक्वाइन की मांग करते हैं। लेकिन भुगतान नहीं करने पर अश्लील वेबसाइट देखते हुए उनका वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देते हैं। ऐसे कई मामले सामने आ रहे है।

ये भी पढ़ें... भारत-अमेरिका साथ-साथ: कांपा पाकिस्तान, हो गया ये समझौता

सर्वर को नुकसान पहुंचाने

मामले में महाराष्ट्र साइबर अपराध शाखा के पुलिस अधीक्षक बालसिंह राजपूत ने कहा, ठग पॉर्न वेबसाइट पर कुछ मालवेयर (ऐसा साफ्टवेयर जो किसी कम्प्यूटर अथवा व्यक्ति अथवा सर्वर को नुकसान पहुंचाने के इरादे से बनाया जाता है) डाल देते हैं और जब कोई इन साइट्स पर जाता है तो ठग उस व्यक्ति की जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं।

फिर इसके बाद ब्राउजर रिमोट कंट्रोल कम्प्यूटर की तरह काम करने लगता है और इसके जरिए ये ठग व्यक्ति की स्क्रीन तक पहुंच जाते हैं और उस व्यक्ति के मित्रों के नंबर, सोशल मीडिया और ईमेल पर उसके पहचान वालों की जानकारी ले लेते हैं।

ये भी पढ़ें... 200 नमाजियों का हमला: जान बचाकर भागे पुलिसकर्मी, 6 बुरी तरह घायल

बिटक्वाइन के जरिए भुगतान

आगे उन्होंने बताया कि सारी जानकारी जुटाने के बाद ठग उपभोक्ता को ईमेल पर धमकी वाले संदेश भेजते हैं कि उस व्यक्ति का पोर्न साइट देखते हुए वीडियो है और अगर उन्हें बिटक्वाइन के जरिए भुगतान नहीं किया गया तो वे यह वीडियो जारी कर देगें। हाल में ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं।

ये भी पढ़ें... योगी सरकार का जबरदस्त असर, ये 5 जिले हुये कोरोना मुक्त

वाकया बताते हुए उन्होंने बताया कि, ऐसे ही एक व्यक्ति के पास मेल आया और ठग ने उससे 2900 डॉलर की मांग की और ऐसा नहीं करने पर उसके वेबकैम के जरिए रिकॉर्ड किए गए वीडियो को उसके दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को भेज दिया जाएगा।

व्यक्ति के पास हुई मेल से घबराया हुआ था, जिसके बाद से उनसे इसकी सूचना अपने दोस्तों को दी।

ये भी पढ़ें... अंडे ने किया बुरा हाल: सड़क पर हुई जेब हल्की, याद रहेगा सबक

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story