×

गर्मी से मिलेगी राहत, देश के इन राज्यों में आंधी-बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

इस समय तपती धूप और लू के थपड़ों से देश के अधिकतर हिस्से में लोग परेशान है। लेकिन कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल मौसम विभाग ने मुताबिक 10 से 15 मई तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आंधी-बारिश के साथ आसमानी बिजली कड़कने की आशंका जाहिर की है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2019 4:31 AM GMT
गर्मी से मिलेगी राहत, देश के इन राज्यों में आंधी-बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी
X

नई दिल्ली: इस समय तपती धूप और लू के थपड़ों से देश के अधिकतर हिस्से में लोग परेशान है। लेकिन कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल मौसम विभाग ने मुताबिक 10 से 15 मई तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आंधी-बारिश के साथ आसमानी बिजली कड़कने की आशंका जाहिर की है।

इसी के साथ मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इस दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर मध्यम बारिश भी हो सकती है। साथ ही पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 12 मई और 13 मई को आंधी-पानी की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वोत्तर भारत के लिए मौसम विभाग ने 12 मई से लेकर 16 मई तक तेज हवाओं के बीच बारिश होने की आशंका जाहिर की है।

यह भी पढ़ें...ईरान से ‘खतरे’ के बीच अमेरिका पश्चिम एशिया में भेज रहा पैट्रियाट मिसाइल और युद्धपोत

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत में एक के बाद एक 3 वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखा रहे हैं जिसकी वजह से मैदानी इलाकों के साथ साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम पूरी तरीके से बदल जाएगा। 11 मई से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...मदर्स डे पर करीना कपूर का ऐलान, उठाएंगी इतना बड़ा कदम

इसकी वजह से पश्चिमी राजस्थान से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बादलों की आवाजाही बढ़ जाएगी। कई जगहों पर हल्की बारिश शुरू होगी और इसी के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। इस बात की आशंका है कि आंधी पानी के साथ कई जगहों पर बिजली भी गिर सकती है लिहाजा लोगों को सतर्क रहना होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story