×

दहल उठी चीनी सेना: इसलिए भारत के आगे झुका ड्रैगन, राफेल ने दिखाया दम

भारतीय वायुसेना(Indian air force) की ताकत अब चीन घुटने टेकते हुए नजर आ रहा है। चीनी एयरफोर्स भारतीय वायुसेना से डरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा भारत में फाइटर एयरक्राफ्ट राफेल (Rafale) आने के बाद हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Jan 2021 6:55 AM GMT
दहल उठी चीनी सेना: इसलिए भारत के आगे झुका ड्रैगन, राफेल ने दिखाया दम
X
सामने आई खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, बालाकोट (Balakot) में हुई एयर स्ट्राइक (Air Strike) से भी सीख लेते हुए चीन (China) कई बड़े बदलाव कर रहा है।

नई दिल्ली: भारत की ताकत के आगे चीन के बढ़ते हौसले अब धीमे पड़ गए हैं। भारतीय वायुसेना(Indian air force) की ताकत अब चीन घुटने टेकते हुए नजर आ रहा है। चीनी एयरफोर्स भारतीय वायुसेना से डरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा भारत में फाइटर एयरक्राफ्ट राफेल (Rafale) आने के बाद हुआ है। महाशक्तिशाली राफेल की मार से बचने के लिए चीन अब नए तरीके के हैंगर (जहाज खड़े करने की जगह) बना रहा है। साथ ही हवाई पट्टियों (Air Strip) को अपडेट कर रहा है। बताया जा रहा कि इस काम के लिए चीन पाकिस्तान की सहायता भी ले रहा है।

ये भी पढ़ें... राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन

डर गई चीनी सेना

सूत्रों से सामने आई खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, बालाकोट (Balakot) में हुई एयर स्ट्राइक (Air Strike) से भी सीख लेते हुए चीन (China) कई बड़े बदलाव कर रहा है। लेकिन भारत की ताकत के आगे अब उसकी सेना झुकती हुई नजर आ रही है।

भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकियों के कैम्प को ग्रांउड पैनिट्रेटिंग बम से निशाना बनाया था। सूत्रों से आई एक खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन इस बात को अच्छी तरह से जानता है। यही वजह है कि चीन अब चारों ओर से बंद हैंगर बना रहा है। जहां वो अपने फाइटर एयरक्राफ्ट को इंडियन एयर फोर्स के फाइटर से सेफ रख सके। इसके लिए हैंगर की दीवारें 3 मीटर तक मोटी बनाई जा रही हैं।

इसके साथ ही दूसरी तरफ हैंगर का गेट सिंगल पीस हाई स्ट्रांग स्टील प्लेट से तैयार किया जा रहा है। जिससे हमले के दौरान अगर 300 से 500 किलो के बॉम्ब, क्रूज़ मिसाइल और ग्रांउड पैनिट्रेटिंग बम से हमला हो तो उसके फाइटर सेफ रहें।

china troops फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...राफेल पर बड़ा खतरा! दिवाली पर पाकिस्तान ने रची बड़ी साजिश, जारी हुआ हाई अलर्ट

चीन इस हद तक घबराया

भारतीय एयर फोर्स की लगातार बढ़ती ताकत से चीन इस हद तक घबराया हुआ है कि उसने तरीके से अपने एयर फोर्स स्टेशन को अपडेट करना शुरु कर दिया है। साथ ही उसके इस काम में पाकिस्तान भी उसका साथ दे रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार, चीन पाकिस्तान की मदद से गिलगित बाल्टिस्तान में स्कार्दू एयरबेस को अपडेट कर रहा है।

ऐसे में न केवल नया रनवे तैयार किया जा रहा है, बल्कि एयर फील्ड पर ऐसी लाइट लगा रहा है जिससे दिन-रात चौबीसों घंटे खराब से खराब मौसम में भी एयर ऑप्रेशन किया जा सके। इस लाइटिंग सिस्टम के लगने के बाद चीन रात और ख़राब मौसम में भी अपने फाइटरो को आसानी से लैंडिंग करा सकेगा।

ये भी पढ़ें... सेना से कांपा चीन: भारत से चीनी सैनिकों का ये हाल, राफेल-मिराज ने किया कमाल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story