×

नेताजी की 125वीं जयंती मनाने के लिए बनी 85 सदस्यीय कमेटी, इन्हें मिला स्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर आयोजित समारोह कार्यक्रमों की शुरुआत कोलकाता के ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हॉल से करेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 10 Jan 2021 7:26 AM GMT
नेताजी की 125वीं जयंती मनाने के लिए बनी 85 सदस्यीय कमेटी, इन्हें मिला स्थान
X
केंद्र द्वारा गठित उच्चस्तरीय कमेटी में बंगाल से राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं। 

कोलकाता: देश भर में 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जाएगी। पश्चिम बंगाल में हर साल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती काफी धूमधाम से मनाई जाती है। इस खास मौके पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को और भी ज्यादा भव्य तरीके से मनाने की योजना बनाई है। इसी संदर्भ में जयंती के मौके पर कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाई गई है।

खास बात ये है कि इस कमेटी में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के अलावा कई प्रख्यात नागरिकों, राजनीतिज्ञों, इतिहासकारों, लेखकों, विशेषज्ञों, सुभाषचंद्र बोस के परिवार के सदस्यों, आजाद-हिंद फौज से जुड़े प्रमुख लोगों से लेकर खेल व सिनेमा से जुड़े हस्तियों को भी शामिल किया गया है।

यह कमेटी 23 जनवरी 2020 को नेताजी की जयंती से सालभर चलने वाले कार्यक्रमों से संबंधित गतिविधियों पर फैसला लेगी। ये जानकारी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान जारी करके दी है।

Subhash chandra Bose नेताजी की 125वीं जयंती मनाने के लिए बनी 85 सदस्यीय कमेटी, इन्हें मिला स्थान(फोटो:सोशल मीडिया)

राहुल गांधी बोले, अब भी वक्त है मोदी जी, अन्नदाता का साथ दो, पूंजीपतियों को छोड़ो

23 जनवरी को विक्टोरिया मेमोरियल से कार्यक्रम का शुभारंग करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर आयोजित समारोह कार्यक्रमों की शुरुआत कोलकाता के ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हॉल से करेंगे। बताया जा रहा है कि कोविड के बीच पीएम मोदी का यह पहला कोलकाता दौरा होगा।

विधानसभा चुनाव से पहले CM ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान: सभी को लगेगा मुफ्त टीका

Mamta and Jagdeep पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ (फोटो: सोशल मीडिया)

बंगाल से कमेटी में शामिल किए गए खास लोग

प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र द्वारा गठित उच्चस्तरीय कमेटी में बंगाल से राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, केंद्रीय महिला व शिशु कल्याण राज्यमंत्री देवश्री चौधरी, पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, फिल्म निर्देशक कौशिक गांगुली, तृणमूल सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, पूर्व सांसद सत्यब्रत मुखर्जी, पूर्व मंत्री सुवेंदु अधिकारी, भाजपा के सांसदों में स्वपन दासगुप्ता, रूपा गांगुली, राजू बिष्ट, सुनील मंडल, जगन्नाथ सरकार, जयंत कुमार राय, सौमित्र खां, खगेन मुर्मु, दिलीप घोष का नाम शामिल है।

इनके अलावा ज्योॢतमय सिंह महतो के अलावा सुभाष चंद्र बोस के परिवार से उनकी पुत्री अनिता बोस, भतीजी अर्धेंदु बोस, पपौत्र व भाजपा नेता चंद्र कुमार बोस, प्रपौत्री रेणुका मालाकार, इतिहासकार पूर्वी राय, लेखिका अनिर्बान गांगुली, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व खिलाड़ी सुब्रत भट्टाचार्य, पूर्व सेना प्रमुख जनरल शंकर राय चौधरी, पूर्व वायुसेना अध्यक्ष अरूप राहा, विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलपति विद्युत चक्रवर्ती, रामकृष्ण मठ व रामकृष्ण मिशन के महासचिव स्वामी सुविरानंद का नाम भी इस कमेटी की लिस्ट में हैं।

किसान परेड की तैयारी में संगठन, गणतंत्र दिवस के दिन सरकार के सामने बड़ी चुनौती

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story