गैस सिलेंडर पर झटका: सरकार नहीं भेज रही अकाउंट में पैसा, यहां जानें क्या है वजह

अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई।

Published by SK Gautam Published: August 3, 2020 | 4:36 pm

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है। पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में Gas Subsidy का पैसा नहीं आ रहा है। लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है। इसकी सबसे बड़ी वहज है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई। अगस्त में भी घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम

मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है। गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है। यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

ये भी देखें: भाजपा पर संकट: एक के बाद एक नेता महामारी की चपेट में, कोरोना का मचा कहर

सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती

रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती की जा रही है। इसीलिए सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है। इसके साथ ही इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य 637 रुपये था, जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है।

ये भी देखें: राष्ट्रीय शिक्षा नीति : बदलाव समय की मांग थी, कार्यान्वयन पर निगाह

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App