×

6 साल की बच्ची का कमाल, कोरोना योद्धाओं को सलामी का दीया अनोखा आइडिया 

कोरोना योद्धा ही हैं जो मरीजों या संदिग्धों के लिए वरदान बनकर सामने आए हैं और जरूरत के अनुसार उपचार और सुविधाएं भी मुहैया करा रहे हैं। ऐसे माहौल में जहां कुछ कोरोना वॉरियर्स फ्रन्ट फुट पर आकर मैदान में जंग जीतने में लगे हुए हैं, तो वहीं पीएम मोदी की रणनीति भी इस संक्रमण को बढ़ने से रोक रही है।

SK Gautam
Published on: 18 May 2020 2:10 PM GMT
6 साल की बच्ची का कमाल, कोरोना योद्धाओं को सलामी का दीया अनोखा आइडिया 
X

नई दिल्ली : कोरोना को लेकर लड़ी जा रही लड़ाई में शामिल कोरोना योद्धाओं के लिए सम्मान और उनकी हौसला अफजाई के लिए सरकार ने कई तरह के आयोजन किये। ऐसा इसलिए किया गया कि किसी भी लड़ाई को लड़ने के लिए सबसे अहम भूमिका योद्धाओं की होती है और पूरे देश में जिस तरह कोरोना (Corona) का कहर फैल रहा है। ऐसी स्थिति में कोरोना से लड़ने वाले कोरोना योद्धा (Corona Warriors) मैदान में डट कर खड़े हैं। ये वो योद्धा हैं जो इस महामारी को मिटाने के लिए दिन-रात जी जान से जुटे हुए हैं ताकी जल्द से जल्द इस बीमारी को देश से निकाल फेकें।

भारतीय सेना ने अपने तरीके से सलामी दी

कोरोना योद्धा ही हैं जो मरीजों या संदिग्धों के लिए वरदान बनकर सामने आए हैं और जरूरत के अनुसार उपचार और सुविधाएं भी मुहैया करा रहे हैं। ऐसे माहौल में जहां कुछ कोरोना वॉरियर्स फ्रन्ट फुट पर आकर मैदान में जंग जीतने में लगे हुए हैं, तो वहीं पीएम मोदी की रणनीति भी इस संक्रमण को बढ़ने से रोक रही है। इन कोरोना वॉरियर्स को जहां भारतीय सेना ने अपने तरीके से सलामी दी है, तो वहीं भोपाल के सामजसेवी संगठनों ने भी इन योद्दाओं को समाली देने का एक निराला तरीका खोज निकाला है।

पतंगबाजी के जरिए लॉकडाउन का पालन करने के साथ ही कोरोना से बचाव के तमाम उपायों के साथ भोपाल वासियों ने कोरोना योद्धाओं को सलामी देने का तरीका निकाला है।

ये भी देखें: चीन से पलायन शुरू: 100 अमेरिकी कंपनियां तैयार, ये होगा औद्योगिक हब

पतंग के जरिए करेंगे थैंक्स

कोरोना महामारी को हराने के लिए अपनी जान पर खेलकर मरीजों की दिनरात सेवा कर रहे कोरोना वॉरियर्स की लिस्टिंग में कई लोग शामिल हैं। वो चाहे डॉक्टर्स हों या पुलिसकर्मी या फिर सफाई कर्मी ही क्यों ना हों। सभी आज अपने घर के बाहर हैं ताकी घरों में रह रहे लोगों तक वायरस ना पहुंचे। इन योद्धाओं के साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संक्रमण को रोकने के लिए जिम्मेदार हैं। पीएम की प्लालिंग के कारण ही देश के हालात सुधर सके हैं।

इन सभी जिम्मेदारों की तस्वीरें पतंग पर उकेरकर इन पतंगों को आसमान में उठाकर भोपाल वासियों ने अनूठी सलामी दी है। सेवा संकल्प युवा संगठन के प्रमुख प्रकाश मालवीय ने पतंगों को तैयार किया है। मालवीय का कहना है कि कोरोना योद्धाओं को आसमान में पतंगें उड़ाकर सलामी देना इस बात का प्रतीक है की योद्धाओं की मेहमत रंग लाई है। सोमवार को ऐसे योद्धाओं का हौसला बढ़ाने के उद्देश्य से करीब 2 दर्जन पतंगों पर कोरोना योद्धाओं के चित्र की ड्राइंग बनाकर पुराने शहर के बरखेड़ी क्षेत्र में उड़ाई गई।

ये भी देखें: भारत से कांपा चीन: नहीं सहन कर पाएगा ये झटका, सभी देश आए मोदी के साथ

नहीं होगा नियमों का उल्लंघन

आपको बता दें कि बरखेड़ी शहर का हॉटस्पॉट जोन है जहां से बड़ी संख्या में कोरोना के संक्रमित मिले हैं। पूरा क्षेत्र सील होते हुए प्रशासन की नजरों पर है। सलामी देने का जरिया पतंग इसलिए चुना क्योंकि इसके जरिए किसी भी आदेश का उल्लंघन नहीं होगा। क्योंकि पतंगबाजी में ना तो भीड़ लगेगी ना ही लोग घर के बाहर निकलेंगे। दरअसल, पतंगों के माध्यम से कोरोना वॉरियर्स को सलामी देने का विचार 6 साल की बच्ची प्रारवी मालवीय ने दिया है। उसी के कहने पर पतंगों पर ये कोरोना वॉरियर्स की ड्राइंग बनाई गई है ताकी कोरोना योद्धाओं का हौसला और बढ़ाया जा सके। और एक अनोखे तरीके से उन्हें शुक्रिया अदा किया जा सके।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story