दोहरी मुसीबत: अब अम्फान का कहर, रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे

तूफ़ान 'अम्फान’ के असर के कारण इन इलाकों में बारिश शुरू हो गई है और शाम तक हवा की रफ्तार भी डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे को पार कर जाएगी। जबकि बुधवार सुबह से हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

SK Gautam
Published on: 19 May 2020 12:22 PM GMT
दोहरी मुसीबत: अब अम्फान का कहर, रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे
X

नई दिल्ली: एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना ने कहर मचा रखा है, तो वहीं दूसरी तरफ भारत में इस सदी का पहला सुपर साइक्लोन 'अम्फान’ तबाही मचाने के लिए समुद्र तट से टकराएगा। इसके लिए मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है

बता दें कि इस तूफ़ान के असर के कारण इन इलाकों में बारिश शुरू हो गई है और शाम तक हवा की रफ्तार भी डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे को पार कर जाएगी। जबकि बुधवार सुबह से हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। सुबह मौसम विभाग की तरफ से कहा गया था कि ये तूफान थोड़ा कमजोर पड़ गया है। लेकिन एक बार फिर से इसकी रफ्तार बढ़ गई है। इस तूफान का असर कई राज्यों पर पड़ेगा।

पश्चिम बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी कर दिया है और बताया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। 20 मई की सुबह उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में यह धीरे-धीरे तूफानी हवा में तब्दील होकर 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। धीरे-धीरे पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में और रफ्तार पकड़कर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगा तथा आज दोपहर से 20 मई की रात तक उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिलों के ऊपर 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

ओडिशा में कई इलाकों में तेज बारिश शुरू

यहां के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश शुरू हो गई है। यहां के 12 जिलों में तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका जताई गई है। राज्य के 12 तटीय जिले गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नयागढ़ में हाई अलर्ट है।

कितना होगा ओडिशा पर असर?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि क्योंकि प्रचंड तूफान धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है, ओडिशा पर इसका बहुत ज्यादा असर शायद न हो। हालांकि, उन्होंने कहा कि जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जैसे तटीय इलाकों में मंगलवार की शाम से बहुत तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश हो सकती है।

11 लाख लोगों को निकालने की व्यवस्था

विशेष बचाव आयुक्त पी के जेना ने कहा कि निचले इलाकों, तटीय जिलों में मिट्टी के घरों में रह रहे लोगों को निकालने की प्रक्रिया जारी है और यह काम शाम तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एहतियाती कदम के तौर पर 11 लाख लोगों को निकालने की व्यवस्था की है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 14 इकाइयां और ओडिशा आपदा त्वरित कार्य बल (ओडीआरएएफ) की 20 टीमों को उन जिलों में तैनात किया गया है जिनके इससे प्रभावित होने की आशंका है।

ये भी देखें: महाराष्ट्र में जारी गाइडलाइंस, जानें लॉकडाउन 4 में क्या खुला- क्या बंद

सिक्किम के कई इलाकों में भी भारी बारिश होगी

मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान के चलते सिक्किम के कई इलाकों में भी भारी बारिश होगी। यहां हिमालय के तराई वाले इलाकों में भी हल्की बारिश होगी।

असम और मेघालय में 21 मई को बारिश हो सकती है

असम और मेघालय के कई हिस्सों में बारिश होगी। 21 मई को इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

केरल के कई हिस्सों में चक्रवात और भारी बारिश

केरल के कई हिस्सों में चक्रवात ‘अम्फान’ के प्रभाव के चलते भारी बारिश हो रही है। रविवार की रात से तटीय शहर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के बाद कोट्टायम जिले के वायकोम तालुक में भारी नुकसान होने की खबर है। वायकोम शहर में भारी बारिश के कारण कई पेड़ उखड़ गये और बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

कर्नाटक के तटवर्ती जिलों में मूसलाधार बारिश

कर्नाटक के तटवर्ती जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई। भारी बारिश के दौरान तेज हवाएं चल रही थीं और वज्रपात की भी घटनाएं हुईं। रविवार शाम से शुरू हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन कुछ भागों में नुकसान भी हुआ जिसके कारण प्रशासन ने मंगलवार तक तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है।

ये भी देखें: भैया लॉकडाउन क्या न कराए, अब डॉक्टर साहब बन गए नाई

बिहार में भी अम्फान का असर पड़ेगा

बिहार में भी अम्फान का असर पड़ेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होगी। खासकर तूफान का असर पश्चिम बंगाल के बॉर्डर से लगे इलाकों में होगा। इन इलाकों में अभी से ही लगातार बारिश हो रही है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story