राजस्थान का दंगल जारी: स्पीकर की याचिका पर SC में आज सुनवाई

राजस्थान में जारी सियासी दंगल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ये मामल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और आज इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट आज विधानसभा स्पीकर की याचिका पर सुनवाई करेगी।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 July 2020 3:06 AM GMT
राजस्थान का दंगल जारी: स्पीकर की याचिका पर  SC में आज सुनवाई
X

जयपुर : राजस्थान में जारी सियासी दंगल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ये मामल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और आज इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट आज विधानसभा स्पीकर की याचिका पर सुनवाई करेगी।

यह पढ़ें....UP में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में मिले इतने नए मामले, शीर्ष पर लखनऊ

हाईकोर्ट ने नहीं लिया फैसला तो गए सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि राजस्थान हाईकोर्ट में बागी विधायकों पर एक्शन ना लेने के निर्देश देने के खिलाफ स्पीकर सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख अपनाया। हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक, स्पीकर 24 जुलाई तक बागी विधायकों पर कोई फैसला नहीं ले पाएंगे। याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट का स्पीकर को कार्यवाही से रोकने का आदेश गलत है। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में दी गई व्यवस्था के मुताबकि कोर्ट स्पीकर के निर्णय लेने या कार्यवाही में दखल नहीं दे सकता। स्पीकर ने याचिका में हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगाने की भी मांग की है।

विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने कहा है कि अभी उन्होंने विधायकों को सिर्फ नोटिस दिया है, कोई फैसला नहीं लिया है। ऐसे में अदालत की ओर से स्पीकर के कामकाज में दखल नहीं दिया जा सकता है, ये संविधान और सुप्रीम कोर्ट की दिशा निर्देश के खिलाफ है।

ये था मामला

सचिन पायलट गुट ने स्पीकर के कारण बताओ नोटिस के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, शुक्रवार से शुरू हुई सुनवाई मंगलवार तक चली, जिसके बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित किया। साथ ही स्पीकर को 24 जुलाई तक कोई फैसला ना लेने को कहा, तब स्पीकर ने इस बात को स्वीकार लिया। लेकिन 24 घंटे के भीतर ही सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

यह पढ़ें....US का आदेश, 72 घंटे में दूतावास बंद करे चीन, भड़के ड्रैगन ने जला दीं सीक्रेट फाइलें

पीएम मोदी को चिट्ठी-गहलोत

इधर सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी। सीएम की अपील थी कि एक चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश हो रही है, जिसमें केंद्रीय मंत्री और कुछ अन्य बीजेपी नेता भी शामिल हैं।ऐसे में अपील की है इसको रोका जाए। बता दें कि राजस्थान सरकार जल्द ही विधानसभा का सत्र बुला सकती है, जिसमें फ्लोर टेस्ट कराया जा सकता है। मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से गहलोत के पास 100 से ऊपर विधायकों का समर्थन है, जबकि पायलट गुट के पास 95 तक की संख्या है। इससे अभी स्थिति मे गहलोत गुट का पलड़ा भारी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story