×

US का आदेश, 72 घंटे में दूतावास बंद करे चीन, भड़के ड्रैगन ने जला दीं सीक्रेट फाइलें

अमेरिका और चीन के बीच का तनाव चरम पर पहुंच गया है। अब इस बीच अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन में स्थिति वाणिज्य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने का आदेश दिया है।

Newstrack
Published on: 22 July 2020 6:01 PM GMT
US का आदेश, 72 घंटे में दूतावास बंद करे चीन, भड़के ड्रैगन ने जला दीं सीक्रेट फाइलें
X

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच का तनाव चरम पर पहुंच गया है। अब इस बीच अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन में स्थिति वाणिज्य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने का आदेश दिया है। अमेरिका के इस फैसले के बाद चीन बौखला गया है। चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन इस तरह के अपमानजनक और अनुचित कदम की कड़ी निंदा करता है। ऐसी हरकतें चीन और अमेरिका के संबंध बिगाड़ देंगी। हम आग्रह करते हैं अमेरिका अपने गलत फैसले को तुरंत वापस ले। अन्यथा चीन उचित और आवश्यक जवाब जरूर देगा।

सीक्रेट दस्तावेज फूंक रहा चीन

उधर, अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी वाणिज्य दूतावास में बड़ी मात्रा में सीक्रेट दस्तावेजों को जलाया जा रहा है। इस आग को बुझाने के लिए मौके पर फायर डिपार्टमेंट की कई गाड़ियां गईं, लेकिन किसी को अंदर नहीं जाने दिया गया है। सोशल मीडिया में शेयर हो रहे वीडियो में काउंसलेट के अंदर से धुआं निकलता दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी आतंकी हमला, एक जवान शहीद, चल रही है फायरिंग

''चोरी कर रहा था चीन''

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा कि ह्यूस्टन में चीनी महावाणिज्यिक दूतावास को बंद करने का आदेश अमेरिकी बौद्धिक संपदा और अपने नागरिकों की निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए दिया गया। उन्होंने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि चीन इस दूतावास के जरिए अमेरिका में देश विरोधी गतिविधियां कर रहा था।



यह भी पढ़ें...अब इस शहर में 10 दिन का लगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

उन्होंने कहा कि चीन अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन और हमारे लोगों को धमकी दे रहा था। हम इसको किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन पहले से ही हमारे साथ व्यापार युद्ध और अमेरिकी नौकरियों की चोरी समेत कई अन्य घिनौने कार्य कर रहा है। इसके कारण उसे अगले 72 घंटों में ह्यूस्ट स्थित चीनी महावाणिज्यिक दूतावास को खाली करने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें...बारिश में डूबेगा देश: तेजी से टूट रहे ये बाँध, तबाही ने मचाया हाहाकार

जानिए क्या है मामला?

अमेरिकी मीडिया में कहा गया है कि ह्यूस्टन पुलिस को जानकारी मिली थी कि चीनी अधिकारी मंगलवार शाम वाणिज्य दूतावास में दस्तावेज को आग के हवाले कर रहे हैं। एक वीडियो में वाणिज्यदूतावास के प्रांगण में कई लोग और आग लगे दस्तावेज और कई ट्रैश कैन देखे गए। इसके बाद ह्यूस्टन के अग्निशमनकर्मी और पुलिस जब महावाणिज्य दूतावास पहुंचे तो उन्हें अंदर नहीं जाने से रोक दिया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story