×

बारिश में डूबेगा देश: तेजी से टूट रहे ये बाँध, तबाही ने मचाया हाहाकार

 चीन में बाढ़ से भयंकर तबाही का मंजर छाया हुआ है। बीते महीने कई दिनों तक हुई तेज बारिश से सभी पुराने बांध टूटते जा रहे है। ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि अगर इसी तरह से तेज बारिश हुई तो शहर के लिए खतरा खड़ा हो जाएगा।

Newstrack
Published on: 22 July 2020 1:39 PM GMT
बारिश में डूबेगा देश: तेजी से टूट रहे ये बाँध, तबाही ने मचाया हाहाकार
X

नई दिल्ली। चीन में बाढ़ से भयंकर तबाही का मंजर छाया हुआ है। बीते महीने कई दिनों तक हुई तेज बारिश से सभी पुराने बांध टूटते जा रहे है। ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि अगर इसी तरह से तेज बारिश हुई तो शहर में बने इस तरह के 94000 बांधों के लिए खतरा खड़ा हो जाएगा, वो बाढ़ के पानी से टूट जाएंगे या किसी न किसी तरह से ध्वस्त हो जाएंगे। वहीं बारिश से चीन में जो बांध ढह गया है वो गुआंग्शी क्षेत्र के एक छोटे से जलाशय के ऊपर बनाया गया था।

ये भी पढ़ें... ये हैं नए लक्षण: ऐसे दिन-प्रति-दिन बदल रहा कोरोना, अब हुआ और घातक

हर तरह हाहाकार

चीन में बांध के टूट जाने के बाद चीन में हर तरह हाहाकार मचा हुआ है। बारिश की वजह से इसके पास स्थित शाज़ीक्सी गांव में सड़कों, बागों और खेतों में पानी भर गया। इससे आसपास के रहने वाले भी हद से ज्यादा परेशान और दिक्कतों से जूझते नजर आए।

दिक्कतों से जूझ रहें गांव के निवासियों ने बताया कि उन्होंने इससे पहले कभी ऐसी बाढ़ नहीं देखी। गांव के रहने वाले 81 साल के लुओ कियुआन ने बताया कि उन्होंने इससे पहले यहां इतना पानी नहीं देखा था, उन्होंने खुद ही दशकों पहले बांध बनाने में मदद की थी।

आगे उन्होंने बताया कि बीते कई सालों में जल स्तर इतना अधिक नहीं था, और बांध कभी नहीं गिरा था। इसे 1965 में बनाकर पूरा किया गया था। इस बांध को 195,000 क्यूबिक मीटर पानी रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

ये भी पढ़ें...आखिरी तारीख़ 31: जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, वरना भरना पड़ेगा भुगतान

पानी बांध के ऊपर

इस बांध से 78 ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूलों को भरने और शाज़ीकी के किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बांध की लंबाई लगभग 100 मीटर तक गायब हो गई थी। 25 साल पहले इसमें पानी भरा गया था। जब पानी बांध के ऊपर चला गया, तो वो ढह गया।

साथ ही चीन के शाज़िक्सी के रहनेवालों ने कहा कि बांध टूटने की वजह से कोई मौत नहीं हुई। लेकिन बड़े तूफान जलाशयों को उजाड़ने के लिए पर्याप्त हैं। यह नदी घाटियों और बाढ़ के मैदानों में आपदा की संभावना को बढ़ाते है।

ये भी पढ़ें...बेटी से कांपे आतंकी: ऐसे लिया माता-पिता का बदला, देख हैरान हुई दुनिया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story