×

ये हैं नए लक्षण: ऐसे दिन-प्रति-दिन बदल रहा कोरोना, अब हुआ और घातक

समय के साथ ही कोरोना भी अपना रंग रूप बदल रहा है।वायरस के अलग अलग म्यूटेशन के हिसाब से रोग के लक्षण भी लगातार बदल रहे हैं। अब कोरोना संक्रमण के नए लक्षण सामने आए हैं।

Newstrack
Published on: 22 July 2020 12:55 PM GMT
ये हैं नए लक्षण: ऐसे दिन-प्रति-दिन बदल रहा कोरोना, अब हुआ और घातक
X

नई दिल्ली। समय के साथ ही कोरोना भी अपना रंग रूप बदल रहा है। वायरस के अलग अलग म्यूटेशन के हिसाब से रोग के लक्षण भी लगातार बदल रहे हैं। अब कोरोना संक्रमण के नए लक्षण सामने आए हैं। स्पेन में की गई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। अगर आपके मुंह के अंदर लाल रंग के धब्बे नज़र आते हैं तो ये कोरोना संक्रमण भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें...आखिरी तारीख़ 31: जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, वरना भरना पड़ेगा भुगतान

संक्रमण के 12 दिन बाद दिखाई देते हैं ये लक्षण-

मैड्रिड के रैमन वाई कैजल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ बताते हैं कि यह लाल रंग के धब्बे मुंह के ऊपरी हिस्से में नज़र आते हैं। खास बात यह है कि ये लक्षण संक्रमण के करीब 12 दिन बाद दिखने शुरु होते हैं।

आमतौर पर कोरोना के मरीज़ की सैंपल दूर से ही सावधानी पूर्वक लिया जाता है इसलिए इन लक्षणों पर इतना ध्यान नहीं जा पाता है।

एक तिहाई मरीज़ों में मिले यह लक्षण-

मैड्रिड में किए गए इस अध्ययन में खुलासा हुआ कि कोरोना मरीज़ों की करीब एक तिहाई रोगियों में ये लक्षण नज़र आए। इस अध्ययन के नतीजों को जामा डर्मैटोलॉजी में प्रकाशित भी किया गया है।

ये भी पढ़ें...जाधव पर पाकिस्तानी खेल: इमरान की गंदी चाल का पर्दा फाश, अब अपनाया ये हथकंडा

संक्रमण का शिकार बने 21 लोगों पर किए गए इस अध्ययन में पता चला का इनमें से एक तिहाई रोगी इनैंथम से ग्रसित थे।इस रोग में रोगी के मुंह के अंदर छालों जैसे लाल चकत्ते हो जाते हैं। इससे पहले भी कोरोना संक्रमण के लक्षणों में शरीर में जगह जगह लाल चकत्ते देखे गए हैं।

अब तक मिल चुके हैं ये लक्षण-

कोरोना के मरीज़ों में अब तक विभिन्न प्रकार के लक्षण देखने को मिले हैं।आमतौर पर सूखी खांसी,जुकाम,डायरिया, सांस लेने में तकलीफ,आंखों में इंफेक्शन,शरीर में दर्द ,गंध और स्वाद का ना मिलना,पैरों में रैशेज़ जैसे लक्षणों से ही सावधान रहने की हिदायत दी जाती रही है। पर इस स्टडी के बाद डॉक्टरों को सलाह दी जा रही है कि वे रोगी के मुंह की अंदर भी जांच ज़रूर करें।

ये भी पढ़ें... धमाके में उड़े लोग: दहल उठा भारत, हर तरफ आग की लपटें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story