×

होली की छुट्टियों में भी चलेगा सुप्रीम कोर्ट, ये है बड़ी वजह

सुप्रीम कोर्ट में इस बार होली की छुट्टी के दौरान भी सुनवाई चलती रहेगी। इस बार होली की हफ्ते भर की छुट्टी के दौरान एक अवकाश कालीन पीठ मामलों की सुनवाई करेगी।

Deepak Raj
Published on: 5 March 2020 12:12 PM GMT
होली की छुट्टियों में भी चलेगा सुप्रीम कोर्ट, ये है बड़ी वजह
X

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में इस बार होली की छुट्टी के दौरान भी सुनवाई चलती रहेगी। इस बार होली की हफ्ते भर की छुट्टी के दौरान एक अवकाश कालीन पीठ मामलों की सुनवाई करेगी। भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि होली के सप्ताह भर चलने वाले अवकाश के दौरान एक अवकाश कालीन पीठ सुनवाई के लिए मौजूद होगी।

ये भी पढ़ें-कर्मचारियों के भविष्य पर मोदी सरकार का वार, होली से पहले दिया ये बड़ा झटका

भारत के चीफ जस्टिस बोबडे ने कहा कि यह पीठ होली के दिन नहीं बल्कि पूरे सप्ताह मौजूद रहेगी। गौरतलब है कि अब तक अवकाश कालीन पीठ केवल गर्मियों की छुट्टी के दौरान कोर्ट में बैठती थी। ऐसा पहली बार होगा जब सुप्रीम कोर्ट में तत्काल मामलों की सुनवाई के लिए सात दिवसीय होली ब्रेक के दौरान एक अवकाश पीठ होगी।

याचिकाओं की तत्काल सुनवाई के लिए याचिकाओं का उल्लेख किया

अब तक शीर्ष अदालत(सुप्रीम कोर्ट) में ने लगभग दो महीनों के ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान अवकाश कालीन बेंच सुनवाई करती थी। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबडे ने एक वकील द्वारा एक मामले का उल्लेख करने और तत्काल सुनवाई की मांग के बाद यह बयान दिया।

दरअसल, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की तत्काल सुनवाई के लिए याचिकाओं का उल्लेख किया। एजी केके वेणुगोपाल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की खंडपीठ को बताया कि केंद्र 2 दिनों के भीतर जवाब दाखिल करेगा।

भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कपिल सिब्बल से कहा कि होली के विराम के बाद इस मामले का फिर से उल्लेख करें।सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला मामले में सुनवाई खत्म होने के बाद विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं पर सुनवाई करने पर विचार कर सकता है।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार के तीन साल पूरे होने पर उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाएगी भाजपा

गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की पीठ को बताया कि केंद्र दो दिनों में अपना जवाब दाखिल करेगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story