×

कांग्रेस नेता की याचिका खारिज, अब यहां होगा राज्यसभा चुनाव

धनानी ने चुनाव में पोस्टल बैलेट के इस्तेमाल को चुनौती दी थी। लेकिन अदालत ने धनानि की 19 तारीख को चुनाव पर रोक लगाने की याचिका खारिज कर दी।

Aradhya Tripathi
Published on: 18 Jun 2020 1:55 PM GMT
कांग्रेस नेता की याचिका खारिज, अब यहां होगा राज्यसभा चुनाव
X

नई दिल्ली: एक ओर जहां पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। तो वहीं दूसरी ओर देश में चुनाव का माहोल भी जोरों पर है। देश में कल यानी 19 जून को राज्यसभा चुनाव होना है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने आज राज्यसभा चुनाव पर रोक लगाने की गुजरात कांग्रेस के नेता परेश धनानी की याचिका को खारिज कर दिया। अब गुजरात में भी कल चुनाव होना तय हो गया है। असल में गुजरात में विपक्ष के नेता धनानी ने चुनाव में पोस्टल बैलेट के इस्तेमाल को चुनौती दी थी। लेकिन अदालत ने धनानि की 19 तारीख को चुनाव पर रोक लगाने की याचिका को ख़ारिज कर दिया।

दल बदलने वाले नेताओं की लिस्ट में हैं परेश धनानी

आपको बता दें कि गुजरात में भी कांग्रेस कि हालत बहुत ख़राब है। अभी तक कांग्रेस के आठ विधायक यहाँ पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं। जिसके बाद अब कांग्रेस के विधायकों की संख्या विधानसभा में 65 रह गई है। ये संख्या दो राज्यसभा सीटें जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है जिन पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया है। आपको आपको बता दें कि जिन परेश धनानि ने कोर्ट में याचिका दायर की थी वो भी कांग्रेस के उन 17 विधायकों में से एक हैं जिन्हें राज्यसभा से पहले दल-बदलने के डर से रिजॉर्ट या फार्महाउस में रखा गया है।

ये भी पढ़ें- चीन का घिनौना काम: भारत में डंप कर रहा ये मेडिसिन, ऐसे बना रहा टारगेट

फ़िलहाल गुजरात में चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव आवश्यक हो गया क्योंकि भाजपा ने तीसरे उम्मीदवार को मैदान में उतारने का फैसला किया। जिससे अब कुल उम्मीदवारों की संख्या पांच हो गई। इसमें कांग्रेस शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को पार्टी की ओर से मैदान में उतारा है। तो वहीं भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरि अमीन को अपना उम्मीदवार बनाया है।

चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने की बैठक

गौरतलब है कि 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 103 विधायक हैं जबकि विपक्षी कांग्रेस के अब सिर्फ 65 विधायक हैं। इसके अलावा भारतीय आदिवासी पार्टी के दो विधायक हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक विधायक हैं। एक विधायक जिग्नेश मेवाणी निर्दलीय हैं जबकि 10 सीटें खाली हैं। दो कोर्ट केस के चलते और बाकी आठ पर विधायकों ने इस्तीफे दे दिये है। इससे पहले बुधवार को गुजरात में राज्यसभा चुनाव से दो दिन पहले सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने अपने अपने विधायकों के साथ बैठकें कीं।

ये भी पढ़ें- योगी सरकार का नया फैसला, अब अलार्म पर चलेगी यूपी पुलिस

भाजपा का बैठक-सह-प्रशिक्षण सत्र गांधीनगर में आयोजित किया गया। इसमें पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों भूपेंद्र यादव और आशीष शेलार ने भी भाग लिया। वहीं उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, ''हालांकि तीन सीटों पर हमारी जीत पक्की है। लेकिन राज्यसभा चुनाव से पहले विधायकों की बैठक बुलाना पार्टी की परंपरा है। हमारे केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों को मतदान प्रक्रिया के बारे में आवश्यक मार्गदर्शन देंगे।'' उन्होंने कहा, "हमारे सभी विधायक मौजूद हैं और वे मतदान होने तक गांधीनगर नहीं छोड़ेंगे।"

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story