×

ब्लड डोनर डे : UC का चौंकाने वाला सर्वे : 56 प्रतिशत Indians ने कभी नहीं किया रक्तदान

देश में हर छठे मिनट खून की कमी से एक मौत हो रही है। इसके बावजूद 56 प्रतिशत भारतीय चाहकर भी रक्तदान नहीं कर पा रहे। 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर UC Browser के सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 14 Jun 2019 12:56 PM GMT
ब्लड डोनर डे : UC का चौंकाने वाला सर्वे : 56 प्रतिशत Indians ने कभी नहीं किया रक्तदान
X

लखनऊ: देश में हर छठे मिनट खून की कमी से एक मौत हो रही है। इसके बावजूद 56 प्रतिशत भारतीय चाहकर भी रक्तदान नहीं कर पा रहे। 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर UC Browser के सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। 56% यूजर्स ने कहा है कि उन्होंने कभी रक्तदान नहीं किया है।

ये भी पढ़ें...अब रक्तदान करने वाले पुरुषों से पूछा जाएगा समलैंगिक तो नहीं, जानिए क्या है वजह

UC Browser के इस सर्वे में देशभर में 70 हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लिया है। इसकी अहमियत सभी समझते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं है कि कैसे और कहां रक्तदान करना है। इसके अलावा कई लोगों ने कहा कि उन्हें ब्लड बैंकों पर भरोसा नहीं है तो कुछ का कहना है कि उन्हें डर है कि कहीं उनका खून बेच न दिया जाए।

ये भी पढ़ें...विश्व रक्तदान दिवस: महान पुण्य है रक्तदान

में पेश रिपोर्ट के मुताबिक देश में 14 राज्यों के 76 जिलों में अब तक एक भी ब्लड बैंक नहीं है। रखरखाव की वजह से हर साल करीब 521,791 लीटर खून बर्बाद हो रहा है। ये भी एक वजह है कि लोग रक्तदान से कतराते हैं।

अब ये सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों को भरोसा दिलाया जाए कि अगर वो रक्तदान करते हैं तो उसका सही इस्तेमाल किया जाएगा या फिर रक्तदान करने वालों को कुछ इनाम देकर प्रोत्साहित भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...रक्तदान के ये फायदे सुन आज ही खून देने जाएंगे आप, जानें यहां….

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story