×

पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा में भी मिलेगी जानकारी : सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी भाषा में एक अंतरापृष्ठ (इंटरफेस) के साथ ही रूसी भाषा में 24x7 पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी

Anoop Ojha
Published on: 22 May 2019 1:17 PM GMT
पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रूसी भाषा में भी मिलेगी जानकारी : सुषमा स्वराज
X

बिश्केक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि भारत के पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर अगले महीने के अंत से रूसी भाषा में एक अंतरापृष्ठ (इंटरफेस) के साथ ही रूसी भाषा में 24x7 पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी जिससे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटकों को सुविधा हो सके।

रूस, चीन, किर्गिस्तान गणराज्य, कजाखिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी।

यह भी पढ़ें.....सुषमा स्वराज ने संबंध मजबूत करने को लेकर किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के साथ की बातचीत

भारत 2005 तक एससीओ में एक पर्यवेक्षक था और आम तौर पर संगठन की मंत्री स्तरीय बैठकों में हिस्सा लेता था जो मुख्य रूप से यूरेशियाई क्षेत्र में सुरक्षा और आर्थिक सहयोग पर केंद्रित रहती थीं। भारत और पाकिस्तान को 2017 में एससीओ की सदस्यता दी गई।

शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्री परिषद की बैठक को यहां संबोधित करते हुए स्वराज ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि जनता के स्तर पर संपर्क राष्ट्रों के बीच रिश्तों की मजबूती में अहम भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें.....तूतीकोरिन: स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शनों के पीड़ितों को याद किया गया

स्वराज ने कहा, “पर्यटन भी ऐसा ही एक प्रेरक है। हम इसे बढ़ावा देने के लिये सक्रिय सहयोग कर सकते हैं। हम 2019-2020 में पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिये एससीओ की संयुक्त कार्य योजना को लागू करने को लेकर गंभीरता से प्रतिबद्ध है।”

उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर जून के अंत तक रूसी अंतरापृष्ठ होगा और 24 घंटे खुली रहने वाली रूसी भाषा की पर्यटक हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story