×

Swachhata Abhiyan Live Update: देशभर में चल रहा स्वच्छता अभियान, पीएम मोदी ने की है अपील; यूपी में खूब हुई सफाई

Swachhata Abhiyan Live Update: पीएम मोदी ने कहा, स्वच्छ भारत देश के सभी परिवारजनों की सामूहिक जिम्मेदारी है। इस दिशा में जनभागीदारी का हर एक प्रयास बहुत अहम है।

Jugul Kishor
Published on: 1 Oct 2023 11:26 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 11:51 AM GMT)
Swachhata Abhiyan
X

Swachhata Abhiyan (Social Media)

Swachhata Abhiyan Live Update: देशभर में आज रविवार (1 अक्टूबर) को स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से अपील की है कि देश के उज्जवल भविष्य निर्माण में सभी अपना हाथ बटाएं। इस अभियान में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत पार्टी के दिग्गज नेता शामिल हुए हैं। बता दें कि सोमवार यानी (2 अक्टूबर) को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाई जाएगी। इससे पहले देश भर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटॉफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि स्वच्छ भारत देश के सभी परिवारजनों की सामूहिक जिम्मेदारी है। इस दिशा में जनभागीदारी का हर एक प्रयास बहुत अहम है। आइए, कल सुबह 10 बजे एकजुट होकर एक घंटा स्वच्छता को समर्पित करें और देश के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में अपना हाथ बटाएं।


Live Updates

  • केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता सेवा अभियान के तहत मलिन बस्ती में लगाई झाड़ू
    1 Oct 2023 11:51 AM GMT

    केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता सेवा अभियान के तहत मलिन बस्ती में लगाई झाड़ू

    चंदौली जनपद के पं दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन पड़ाव में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री व स्थानीय सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडेय पार्टी के नेतृत्व में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने साफ सफाई की।केंद्रीय मंत्री ने खुद अभियान का हिस्सा बनकर श्रमदान किया। स्वच्छांजलि में केंद्रीय मंत्री ने नियामताबाद विकास खण्ड के जलीलपुर मलिन बस्ती में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

  • न्यायिक राजस्व परिषद के सदस्य विधायक व सीडीओ ने दिया स्वच्छता का संदेश
    1 Oct 2023 11:48 AM GMT

    न्यायिक राजस्व परिषद के सदस्य विधायक व सीडीओ ने दिया स्वच्छता का संदेश

    सिद्धार्थनगर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश एस वी एस रंगाराव द्वारा विधायक बाँसी जय प्रताप सिंह, सीडीओ जयेंद्र कुमार के साथ बांसी रोडवेज पर झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश दिया गया। एस वी एस रंगाराव ने कहा कि सभी लोग श्रम दान अवश्य करे। रोडवेज बांसी के निरीक्षण के दौरान उपस्थित लोगो द्वारा शिकायत किया गया कि पानी भरा रहता है। सदस्य राजस्व परिषद द्वारा उसे ठीक कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देश दिया गया। रोडवेज बांसी के सामने डिवाइडर के बीच मे वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बासी प्रमोद कुमार तहसीलदार आदि उपस्थित थे। इसके पश्चात तहसील बांसी मे सफाई कार्यक्रम का निरीक्षण किया गया। सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद द्वारा मॉडल प्राथमिक विद्यालय करौंदा मसीना मे झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश दिया गया। सीडीओ द्वारा मॉडल प्राथमिक विद्यालय करौंदा मसीना में सदस्य राजस्व परिषद को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। 

  • स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत नगर पंचायत हैंसर बाजार धनघटा में किया गया श्रमदान
    1 Oct 2023 11:31 AM GMT

    स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत नगर पंचायत हैंसर बाजार धनघटा में किया गया श्रमदान

    संतकबीरनगर में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार नगर पंचायत हैंसर बाजार धनघटा क्षेत्र के सभी वार्डों में नगर पंचायत अध्यक्ष रिंकू मणि, अधिशासी अधिकारी (ईओ) के अलावा पूर्व विधानसभा प्रत्याशी नील मणि नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। एक घंटे श्रमदान के साथ ही शपथ भी दिलाई गई। क्षेत्र के शिव मंदिर, प्रमुख चौराहे के अलावा विद्यालय में भी सफाई अभियान चलाया गया।

    नगर पंचायत अध्यक्ष रिंकू मणि ने कहा कि सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्डों के सभासदों ने भी अपने-अपने वार्डों में साफ सफाई कर 1 घंटे का श्रमदान किया। उन्होंने सभी से अपने आसपास साफ-सफाई रखने की अपील की। अधिशासी अधिकारी उमेश कुमार पासी ने कहा कि सेवा पखवाड़ा प. दीनदयाल जी की नीतियों के अनुसार अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का माध्यम है। 

  • श्रमदान करने उमड़ा शहर, नोडल अफसर, डीएम, सांसद, महापौर ने लगाई झाड़ू
    1 Oct 2023 11:30 AM GMT

    श्रमदान करने उमड़ा शहर, नोडल अफसर, डीएम, सांसद, महापौर ने लगाई झाड़ू

    मेरठ में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत एक तारीख एक घंटे श्रमदान के आवाहन पर महानगर में लोग स्वच्छता के लिए सड़कों पर निकल पड़े। शासन स्तर से नामित नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उ0प्र0 शासन, महापौर हरिकांत आहलूवालिया, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी एवं जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवाडा के अंतर्गत जेल चुंगी चौराहे से यादगारपुर तक स्वच्छता अभियान चलाया गया।

    इस मौके पर नोडल अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यह स्वच्छता अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। उन्होंने स्वच्छता अभियान में आमजन से जनपद को स्वच्छ बनाने में सहयोग की अपील की। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने स्वच्छता की शपथ दिलाई कि नगर और उसके बनाएंगे उसके लिए विशेष संविधान करेंगे और ये हमारी महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि होगी। महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने कहा कि भारत स्वच्छ देश बने। गांधी जी का सपना था। इस संकल्प को प्रधानमंत्री के आवाहन पर पूरा देश पूरा करने में लगा है। जनप्रतिनिधियांे, नोडल अधिकारी द्वारा कूड़ा गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सांसद द्वारा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर मदन मोहन विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता रैली निकाली गयी। नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत कैली विकास खंड खरखौदा स्थित कूड़ा संग्रहण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। 

  • मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और मेयर स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए
    1 Oct 2023 9:48 AM GMT

    मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और मेयर स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए

    प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने ' स्वच्छता ही सेवा अभियान' के अंतर्गत लखनऊ स्वच्छता महाअभियान में शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ मेयर सुषमा खर्कवाल भी मौजूद रही

  • मंत्री ने स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की
    1 Oct 2023 8:15 AM GMT

    मंत्री ने स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की

    फतेहपुर में दो मंत्री ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत झड़ू उठाकर किया साफ सफाई,स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील

    Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर में स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत जिले की सांसद/केंद्रीय मंत्री ने बिंदकी कस्बे के मंदिर में साफ सफाई किया। वही जिले के प्रभारी मंत्री/कैबिनेट मंत्री ने शहर के अलग अलग जगह पर हाथ में झड़ू उठाकर साफ सफाई किया। स्वच्छता पखवाड़ा अभियान को सफल बनाने के लिए दोनों मंत्री ने आम जनमानस से अपील की।

    फतेहपुर जिले की सांसद/केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति बिंदकी कस्बे के ज्वाला मंदिर में पहुंची और भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता पखवाड़ा के तहत हाथ में झाड़ू लेकर मंदिर परिसर में साफ सफाई की। केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि साफ सफाई रखने से मच्छर नही पनपते हैं। जब मच्छर नही होंगे तो बीमारी नहीं होगी।

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री खुद हाथ में झाड़ू लेकर साफ सफाई कर सकते है तो क्या हम लोग अपने आस-पास साफ सफाई नही रख सकते। उन्होंने कहा कि हम सभी लोग संकल्प लें कि स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें तभी स्वच्छता अभियान सफल होगा। इस मौके पर युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष मधुराज विश्वकर्मा, वीरेंद्र दुबे, अतुल द्विवेदी, राम जी गुप्ता, आशीष तिवारी, सुतीक्ष्ण सिंह, सुल्तान सिंह, पंकज कुमार, सीताराम कपाड़िया, अफजल सिद्दीक, श्यामबाबू,दीपक, अंकित गुप्ता, एसडीएम मनीष कुमार, सीओ सुशील दुबे मौजूद रहे।

    वहीं, स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री/प्रभारी मंत्री राकेश सचान भाजपा जिलाध्यक्ष मुखलाल पाल और पूर्व विधायक विक्रम सिंह सैकडों कार्यकर्ताओं के साथ तामेश्वर चौराहा, अटल बिहारी पार्क में पहुचकर झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की अपील की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा सबसे बड़ा अभियान है इस अभियान को सफल बनाने में आम जनमानस की सहभागिता जरूरी है। भाजपा जिलाध्यक्ष मुखलाल पाल ने कहा कि स्वच्छता अभियान तभी सफल होता है जब इस कार्य को सभी लोग मिलकर करें।उन्होंने कहा कि स्वच्छता बनी रहेगी तो कोई बीमार भी नहीं होगा।

  • सुप्रसिद्ध संत पूज्य भाई रमेश भाई ओझा व अन्य ने किया श्रमदान
    1 Oct 2023 7:53 AM GMT

    सुप्रसिद्ध संत पूज्य भाई रमेश भाई ओझा व अन्य ने किया श्रमदान

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्कृष्ट मार्गदर्शन में देश व प्रदेशवासियों ने स्वच्छता को शिष्टाचार से आत्मीकरण किया है। आज इसी के दृष्टिगत सुप्रसिद्ध संत पूज्य भाई रमेश भाई ओझा ने हनुमंत धाम, गोमती नदी के किनारे, लखनऊ में आयोजित स्वच्छता अभियान में शामिल होकर श्रम दान किया। "स्वच्छ भारत-समृद्ध भारत" का संदेश दिया और उपस्थित जनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया तथा अपने पास-पास स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण बनायें रखने के लिए उन्हें प्रेरित किया।


    कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एवं एमएलसी विजय बहादुर पाठक , प्रदेश प्रवक्ता आलोक अवस्थी के साथ समाजसेवी संजय सिन्हा, उदय सिन्हा, विजय सिन्हा और नीरज रस्तोगी जी सहित कई गणमान्य व्यक्ति सम्मिलित रहे।

     




  • 1 Oct 2023 7:46 AM GMT

    पीएम मोदी ने किया श्रमदान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्वच्छता अभियान पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्हें स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में हरियाणा के अंकित बैयनपुरिया भी दिखाई दे रहे हैं।


  • राज्यमंत्री और प्रशासनिक अधिकारियों ने शहीद स्मारक में सफाई की
    1 Oct 2023 6:55 AM GMT

    राज्यमंत्री और प्रशासनिक अधिकारियों ने शहीद स्मारक में सफाई की

    Raebareli News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद स्वच्छ्ता ही सेवा मिशन कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह शामिल हुए। इसके अवाला नोडल अधिकारी रजनीश गुप्ता, डीएम और एसपी समेत प्रशानिक टीम मौजूद रही।  सभी लोगों ने शहीद स्मारक में झाड़ू लगाई। मंत्री दिनेश प्रताप सिंह कार्यक्रम में मौजूद लोगों को शपथ दिलाई। शपथ के बाद हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। 


  • झांसी में 300 से ज्यादा जगहों पर सफाई अभियान चलाया गया
    1 Oct 2023 6:48 AM GMT

    झांसी में 300 से ज्यादा जगहों पर सफाई अभियान चलाया गया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत 10 बजे से 11 बजे तक मंडल के सभी स्टेशनों पर 300 से अधिक लोकेशन पर साफ सफाई अभियान चलाया गया। उल्लेखनीय है झांसी मंडल पर दिनांक 16 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत एक अक्टूबर को झांसी मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत जागरूकता अभियान चलाकर श्रमदान किया गया। जियो टैग के मध्यम से सभी चिन्हित लोकेशन की सफाई की गई।

    इस अवसर पर स्थानीय स्टेशनों पर कार्यक्रमों के साथ वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के नेतृत्व में श्रम दान अभियान चलाया गया। झांसी स्टेशन पर रेल कर्मियों के साथ संत निरंकारी मिशन के वॉलंटियर्स ने भी श्रम दान कर स्टेशन को स्वच्छ किया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (ओ एंड एफ) अमित कुमार तिवारी, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (ओ पी) अशोकप्रिय गौतम, स्टेशन निदेशक सीमा तिवारी, जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारीगण व स्टाफ उपस्थित रहा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story