×

योग गुरु स्वामी ओमानंद सरस्वती की पुण्यतिथि, कैसे बनें ब्रह्मचारी, पढ़ें पूरी खबर

योग गुरु स्वामी ओमानंद सरस्वती का जन्म मार्च 1910 को दिल्ली के नरेला में एक जाट खत्री परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम चौधरी कनक सिंह था।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 7:34 AM GMT
योग गुरु स्वामी ओमानंद सरस्वती की पुण्यतिथि, कैसे बनें ब्रह्मचारी, पढ़ें पूरी खबर
X
योग गुरु स्वामी ओमानंद सरस्वती की पुण्यतिथि, कैसे बनें ब्रह्मचारी, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: हरियाणा के जाने माने इतिहासकार, स्वतंत्रता-संग्राम-सेनानी, शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी ओमानंद स्वामी का आज पुण्यतिथि हैं। बता दें कि स्वामी ओमानंद सरस्वती को योग गुरु भी कहा जाता है। वे इंदौर के ओमानंद योगाश्रम में अंतिम सांस ली थी। जानकारी के मुताबिक, आश्रम में ही उनका दाह संस्कार वैदिक विधि द्वारा किया गया था।

कौन थे स्वामी ओमानंद सरस्वती

बता दें कि योग गुरु स्वामी ओमानंद सरस्वती का जन्म मार्च 1910 को दिल्ली के नरेला में एक जाट खत्री परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम चौधरी कनक सिंह था। स्वामी ओमानन्द सरस्वती अपने माता-पिता के एकलौते संतान थे। उन्हें लोग प्यार से भानु कहते थ।

ये भी पढ़ें... सबसे खतरनाक जीवः एक साथ 26 लोगों को कर सकता है खत्म, वार से बचना मुश्किल

कैसे बने ब्रह्मचारी

जानकारी के मुताबिक, स्वामी ओमानंद सरस्वती आर्य समाज की चौधरी कनकसिंह जी से प्रभावित हुए थे। उनका विवाह 7 वर्ष में ही तय कर दिया गया था। स्वामी जी ने इस विवाह को अस्वीकार करते हुए आजीवन ब्रह्मचारी रहने का प्रण लिया। इसी प्रण के बाद वे स्वामी ओमानंद सरस्वती कहे जाने लगे।

Swami Omananda Saraswati

हरियाणा को पाखंड से दिलाई मुक्ति

स्वामी ओमानंद सरस्वती को गुलाम भारत को स्वराज्य देने वाले फरिश्ता भी कहा जाता है। उन्होंने हरियाणा को पाखंड से मुक्ति दिलाया था। वे "हरियाणा प्रदेश के निर्माता आचार्य भगवान देव" के नाम से भी प्रचलित है।

ये भी पढ़ें... Thalaivi Trailer Release: जन्मदिन पर कंगना की धमाकेदार एंट्री, यहां देखें Video

स्वामी ओमानंद सरस्वती का अंतिम संस्कार

बताया जाता है कि योग गुरु स्वामी ओमानन्द सरस्वती के अंतिम संस्कार में मंजू ग्रोवर, कैशाल सैनी जैसे कई दिग्गज शामिल हुए थे। योग गुरु की मृत्य होने के बाद जन कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन कैलाश सैनी ने कहा था, “स्वामी ओमानंद सरस्वती के जाने से योग के एक युग का अंत हो गया है। उनके निधन पर हिसार के योग प्रेमियों ने गहरा दुख व्यक्त किया है। वर्ष 1975 में उनका पहली बार हिसार आना हुआ, तभी से वे समय-समय पर हिसार आकर योग कक्षाओं द्वारा अपनी सेवाएं देते रहे हैं।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story