×

सबसे खतरनाक जीवः एक साथ 26 लोगों को कर सकता है खत्म, वार से बचना मुश्किल

क्या आप जानते हैं ऑक्टोपस देखने में जितना छोटा  है। यह जीव उतना ही खतरनाक  है। जी हां आप ने सही सुना। अगर आप को कहीं ऑक्टोपस दिख जाए तो उसे अपने हाथों में लेने के बगैर इससे..

Newstrack
Published on: 23 March 2021 7:11 AM GMT
सबसे खतरनाक जीवः एक साथ 26 लोगों को कर सकता है खत्म, वार से बचना मुश्किल
X
ऑक्टोपस देखने में जितना छोटा

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं ऑक्टोपस देखने में जितना छोटा है। यह जीव उतना ही खतरनाक है। जी हां आप ने सही सुना। अगर आप को कहीं ऑक्टोपस दिख जाए तो उसे अपने हाथों में लेने के बगैर इससे दूर भागना ही उचित होगा। यह भले ही छोटा सा जीव है लेकिन इसके काटने से बस कुछ ही मिनटों में मौत हो जाती है।

क्या है पूरी खबरः

आप को बता दें कि अभी हाल ही में इंग्लैंड की रहने वाली एक महिला अपनी छुट्टियां बिताने इंडोनेशिया गई। उस दरमियान उस महिला को एक छोटा सा दिखने वाला ऑक्टोपस मिला गया। जिसे महिला ने अपने हाथ में ले रखा। फिर आगे क्या हुआ। वह महिला इस बात से अनभिग्य थी कि जिस ऑक्टोपस को उसने अपने हाथों में ले रखा है यह जीव इतना जहरीला है कि मिनटों में वह 26 आदमियों को मार सकता है।

कौन है यह महिलाः

इंग्लैंड की रहने वाली केलिन ने इस वीडियो को टिकटॉक पर शेयर किया है। इस वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकते हैं कि केलिन अपने हाथ में ब्लू रिंग ऑक्टोपस ले कर मस्ती करती हुई दिख रही है।इस वीडियो में आप आगे देखा जा सकते हैं कि केलिन इस ऑक्टोपस के बारे में गूगल पर सर्च करती हैं और देखती हैं कि ये ऑक्टोपस अपने जहर के जरिए 26 लोगों को कुछ मिनटों में खत्म कर सकता है।

ब्लू रिंग ऑक्टोपस के काटने से नहीं होता दर्दः

यह जहरीला ब्लू रिंग ऑक्टोपस जब काटता है तो इसका कोई खास दर्द तो नहीं होता है। लेकिन इसके काटन से दस मिनटों में ही शरीर सुन्न पड़ने लगता है। इस ऑक्टोपस के जहर में न्यूरोटॉक्सिन टेट्रोडोटॉक्सिन मौजूद होता है जो किसी भी इंसान को सेकेंड्स में पैरालाइज कर सकता है और इसके बाद इंसान के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और उसकी मौत हो जाती है।

किस रंग के होते हैं ऑक्टोपसः

ऑक्टोपस देखने में पीले रंग का होता है और इसके रिंग्स नीले रंग के होते हैं लेकिन ये रिंग्स तभी दिखाई देते हैं जब इस जीव को डिस्टर्ब किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः5 दिन का लॉकडाउन: तेजी से बिगड़ते हालातों पर बड़ा ऐलान, 3 अप्रैल को खुलेंगी दुकानें

रात को ज्यादा दिखते हैः

आप को बताते चले कि ऑक्टोपस रात में ज्यादा सक्रिया हो जाते है। इसके काटने से भले ही शरीर में दर्द नहीं होता लेकिन 10 मिनट में ही इंसान को सांस लेने में दिक्कत हो जाती है और जिसके कारण शरीर में लकवा मार सकता है। अगर उस इंसान को समय से पहले अस्पताल ना ले जाया जाए तो मौत हो सकती है।

इससे पहले भी एक शख्स हो चुका है इसका शिकारः

गौरतलब हो कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 42 साल का एक शख्स तब सुर्खियों में आया जब उस पर इसी ब्लू रिंग ऑक्टोपस ने अटैक कर दिया। एरॉन पिक्स को इसके बाद अस्पताल ले जाया गया जहां पर एरॉन ने बताया कि वे अपने घर पर सफाई कर रहे थे और उन्हें वहां एक शेल मिला था जिसमें ये ऑक्टोपस मौजूद था।

ये भी पढ़ेंःNewstrack से जुड़े जाने-माने पत्रकार राजकुमार सिंह, पत्रकारिता के उच्च आदर्श का संकल्प

लेकिन एरॉन ने जब ध्यान से देखा तो उनके पैर के पास भी एक ऐसा ही ऑक्टोपस चल रहा था जिसेक बाद से एरॉन को तत्काल अस्पताल लाया गया। जहां पता चला कि इस जीव ने एरॉन को काटा नहीं था नहीं तो एरॉन का बच पान मुश्किल हो जाता।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story