×

PM मोदी ने की स्वामित्व योजना की शुरुआत, 6 राज्यों को मिला ये बड़ा लाभ

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा एलान किया था, उन्होंने स्वामित्व योजना लागू करने की बात कही थी, जिसके पहले चरण की शुरुआत आज से हो गयी।

Shivani
Published on: 11 Oct 2020 5:51 AM GMT
PM मोदी ने की स्वामित्व योजना की शुरुआत, 6 राज्यों को मिला ये बड़ा लाभ
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वामित्व योजना की शुरुआत की। बता दें कि इस योजना के तहत करीब एक लाख संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति से जुड़े कार्ड अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं। गौरतलब है कि इस योजना का एलान पीएम मोदी ने लॉकडाउन के दौरान किया था। वहीं अब इस स्कीम के पहले चरण की शुरआत हो गयी है।

स्वामित्व योजना का हुआ उद्घाटन

दरअसल, कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा एलान किया था, उन्होंने स्वामित्व योजना लागू करने की बात कही थी, जिसके पहले चरण की शुरुआत आज से हो गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये योजना का शुभारम्भ किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई मंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने देश के एक लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड बांटे हैं।

ये भी पढ़ेंः हाथरस केस: पेशी से पहले CM से मिलेगा पीड़ित परिवार, मुलाक़ात इसलिए होगी खास

क्या है स्वामित्व योजना

ये योजना पंचायतीराज मंत्रालय के तहत शुरू की गयी है। योजना के अंतर्गत जमीन मालिकों को उनकी संपत्ति के मालिकाना हक के रिकार्ड से जुड़े कार्ड भौतिक तौर पर (फिजिकली ) उपलब्ध कराए जाएंगे।

किसे मिलेगा योजना का लाभ:

इस योजना का लाभ देश के 6 राज्यों के 763 गाँवों को मिल रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100 मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट के जज से भिड़े सीएम: CJI को लिखा पत्र, लगाए ये गंभीर आरोप

बताया गया कि महाराष्ट्र को छोड़कर इन सभी राज्यों के लाभार्थियों को एक दिन में ही अपने संपत्ति कार्ड की भौतिक रूप से प्रतियां प्राप्त हो जायेगी। वहीं महाराष्ट्र में संपत्ति कार्डों के लिये कुछ राशि लिए जाने की व्यवस्था है, इसलिए वहां लाभ प्राप्त करने में एक महीने का समय लगेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story