महिलाएं रहें सावधान! तेज़ी से बढ़ती जा रही ये बीमारी

आज-कल कैंसर बहुत ही आम बीमारी जैसी लगती है। कैंसर के भी बहुत टाइप होते हैं। बात करें तो, महिलाओं में आज-कल ब्रेस्ट कैंसर होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। इतना ही नहीं बल्कि ब्रैस्ट कैंसर की वजह से हर साल लाखों औरतें इस बीमारी की वजह से मरती हैं।

Published by Roshni Khan Published: September 13, 2019 | 12:38 pm
Modified: September 13, 2019 | 1:11 pm

लखनऊ: आज-कल कैंसर बहुत ही आम बीमारी जैसी लगती है। कैंसर के भी बहुत टाइप होते हैं। बात करें तो, महिलाओं में आज-कल ब्रेस्ट कैंसर होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। इतना ही नहीं बल्कि ब्रैस्ट कैंसर की वजह से हर साल लाखों औरतें इस बीमारी की वजह से मरती हैं।

इस बीमारी में अधिकतर ऐसा होता है की इस बीमारी का पता तीसरे या चौथे स्टेज पर पहुंचने पर दिखता है। ऐसे में इलाज करना मुश्किल हो जाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि ब्रेस्ट कैंसर के दौरान शरीर में कुछ छोटे बदलाव होते हैं लेकिन लोग अक्सर इन छोटे संकेत को इग्नोर कर देते हैं।

 

ये भी देखें:बैंक रहेंगे बंद: अभी-अभी हुई ये बड़ी घोषणा, पढ़ें ये पूरी खबर

Image result for breast cancer

ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे का दिखना

आपको बता दें, अगर आपके ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे दिखाई देते हैं या कोई अलग सा लाल रंग का निशान दिखाई देता है, जो समय के साथ-साथ लगातार बढ़ता जा रहा है, तो ये भी ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर यह धब्बे समय के साथ-साथ लगातार बढ़ते जा रहे है, तो ये ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकते है।

निप्पलों के साइज में बदलाव

जब औरतें प्रेग्नेंट होती हैं तभी निप्पलों का साइज बढ़ता है। लेकिन किसी औरत के निप्पल में अचानक से बिना प्रेग्नेंसी के बदलाव आने लगे तो ये कैंसर के ट्यूमर का संकेत हो सकता है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर होने पर निप्पल का उभार अंदर की तरफ धंसने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

ये भी देखें:SRK-काजोल का बड़ा राज! गौरी ने दिखाए ये सबूत, मचा हड़कंप

ब्रेस्ट में खुजली

कई बार छोटे साइज की ब्रा पहनने या सिंथेटिक कपड़ों के कारण स्किन पर रैशेज के साथ-साथ खुजली होने लगती है। लेकिन ब्रेस्ट में लगातार कई दिनों तक खुजली रहे तो यह ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर आपको काफी समय से ब्रेस्ट पर बिना किसी कारण लाल धब्बे या सूजन दिख रहे हैं या कई दिनों तक खुजली हो, तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

Image result for breast cancer

निप्पल से पानी निकलना

प्रेग्नेंट महिला के निप्पल से पानी आना या साइज-छोट बड़े होना लाजमी है। लेकिन ऐसे समय में होने वाला डिस्चार्ज सफेद कलर का होता है। लेकिन अगर आपके निप्पल या ब्रेस्ट में किसी तरह की बीमारी है तो इस डिस्चार्ज होने वाली पानी का कलर हल्के हरे रंग, हल्के पीले रंग या खून जैसा लाल रंग का होता है। ऐसे में समझ जाइए ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ये भी देखें:नया मोटर व्हीकल एक्ट: सुधार की ओर कदम, जुर्माना या जि़ंदगी!

ब्रेस्ट का साइज बढ़ना

पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार कुछ समय के लिए महिलाओं के ब्रेस्ट के साइज में छोटे-छोटे बदलाव होते हैं। लेकिन यदि आपके किसी एक स्तन का आकार बढ़ रहा है और उसमें सूजन आ रही है, तो ये नॉर्मल नहीं है तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।