×

Hotels New Rules: सरकार का बड़ा ऐलान, होटल्स में मिलेगी फ्री सुविधा आपके ड्राईवर के लिए, मिलेगा शानदार रूम

Tamilnadu Government Announcement: तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य के सभी लॉज और होटलों को गेस्ट के साथ आने वाले ड्राइवरों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। जिसके अनुसार होटल में ठहरे गेस्ट के ड्राइवरों के सोने के लिए बिस्तर, एक अलग शौचालय और स्नानघर उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

Archana Pandey
Published on: 5 July 2023 11:38 AM GMT
Hotels New Rules: सरकार का बड़ा ऐलान, होटल्स में मिलेगी फ्री सुविधा आपके ड्राईवर के लिए, मिलेगा शानदार रूम
X
Tamilnadu Government Announcement: (Image Social Media)

Tamilnadu Government Announcement: हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य के सभी लॉज और होटलों को गेस्ट के साथ आने वाले ड्राइवरों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। जिसके अनुसार होटल में ठहरे गेस्ट के ड्राइवरों के सोने के लिए बिस्तर, एक अलग शौचालय और स्नानघर उपलब्ध कराना अनिवार्य है। निर्देश में ये भी कहा गया है कि ड्राइवरों के सोने के अरेंजमेंट होटल या लॉज के परिसर के भीतर या परिसर के 250 मीटर के दायरे में किया जा सकता है। ड्राइवरों को गाड़ी चलाने के दौरान होने वाली तकलीफ को देखते हुए संयुक्त विकास और भवन (टीएनसीडीबी) नियम, 2019 में संशोधन किया है।

क्यों जरूरी है ड्राइवरों को सुविधा देना

मेडिकल साइंस के अनुसार एक व्यक्ति को हेल्दी रहने के लिए आठ घंटे सोना जरूरी होता है। अगर कोई इससे कम सोता है, तो उसे शरीर और दिमाग से जुड़े कई नुकसान उठाने पढ़ते हैं। यानी अगर आपको दिन भर फ्रेश और एक्टिव रहना है, तो अच्छी नींद लेना जरूरी है।

हालांकि ज्यादातर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों को पर्याप्त नींद और आराम नहीं मिल पाता है। जिसके चलते उन्हें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। इन्ही लोगों में शामिल हैं लंबी दूरी तय करने वाले ड्राइवर, जो लंबी दूरी तय करने के कारण ना अच्छे से सो पाते हैं और ना हीं आराम कर पाते हैं। कई बार तो ये ड्राइवर बहुत कम सोकर घंटों की दूरी तक ड्राइव करते रहते हैं ताकि गंतव्य तक समय पर पहुंच सके। ऐसे में अपनी सेहत और आराम को नजरअंदाज करना उन पर भारी पड़ जाता है और वो दुर्घटना का शिकार हो जाते है। जिसमें ड्राइवर के साथ कई लोगों की मौत भी हो सकती है। इसलिए ऐसी ही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तमिलनाडु सरकार ने ड्राइवरों को जरूरी सुविधाएं देने का निर्देश दिया है।

होटल-लॉज की होगी जिम्मेदारी

तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य के सभी लॉज और होटलों को किया ये निर्देश दिया है। जिसके अनुसार सभी लॉज और होटल ही गेस्ट के साथ आने वाले ड्राइवरों के लिए जरूरी सुविधाएं देने की जिम्मेदारी उठाएंगे। होटल या लॉज 250 मीटर के दायरे में ही गेस्ट के साथ आए ड्राइवर को रहने के लिए कमरा या छात्रावास और शौचालय उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही कमरे के पास ही घूमने के लिए जगह भी उपलब्ध कराएंगे।

सभी राज्यों में बनना चाहिए नियम

सभी राज्य सरकारों को भी अपने राज्य में ड्राइवरों को जरूरी सुविधा देने का नियम लागू करना चाहिए। जिससे लंबी दूरी की यात्रा करने वाले ड्राइवर अच्छी नींद लेकर स्वस्थ्य रह सके। ऐसा होने से ड्राइवरों को गाड़ी चलाने के दौरान किसी तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ेगा और थकान के कारण ध्यान भटकने से कोई दुर्घटना भी नहीं होगी। इससे बहुत हद तक सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story