×

पाक में ननकाना साहिब पर हमले के बाद सिख युवक की हत्या, भारत ने लगाई लताड़

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद अब एक सिख युवक की हत्या कर दी गई है। पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि पेशावर में एक अज्ञात शख्स ने सिख युवक की हत्या कर दी है। युवक का शव चमकानी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद हुआ है।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Jan 2020 1:37 PM GMT
पाक में ननकाना साहिब पर हमले के बाद सिख युवक की हत्या, भारत ने लगाई लताड़
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद अब एक सिख युवक की हत्या कर दी गई है। पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि पेशावर में एक अज्ञात शख्स ने सिख युवक की हत्या कर दी है। युवक का शव चमकानी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद हुआ है। मारे गए सिख युवक की पहचान रवींद्र सिंह के तौर पर हुई है।

रविंद्र सिंह मलेशिया में रहता था और अपनी शादी के लिए पेशावर आया हुआ था। वह मॉल में शादी की शॉपिंग करने के लिए गया था। खैबर पख्तूनवा प्रांत के शांगला युवक का मूल निवास स्थान था। पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार हरमीत सिंह का वह भाई था।

अब भारत ने सिख युवक की हत्या पर पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। इसके साथ ही उसे दूसरे देशों को उपदेश देने की जगह अपने यहां के अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें...US-ईरान में युद्ध! दुनिया में खलबली, रूस-चीन समेत इन देशों ने उठाया ये बड़ा कदम

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत पाकिस्तान के पेशावर में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों की 'निशाना बनाकर' की जा रही हत्या की निंदा करता है। पाकिस्तान से हमारी मांग है कि वह सच से भागना बंद करे और इस जघन्य कृत्य के दोषियों को दंडित करने के लिए कदम उठाए। मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को दूसरे देशों को उपदेश देने की जगह अपने यहां के अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से उपदेश देने के बजाय कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा किननकाना साहिब हमले के बाद पाकिस्तान में सिख युवक रविंदर सिंह की हत्या से स्तब्ध और दुखी हूं। इमरान खान सरकार को पूरी जांच सुनिश्चित कर दोषियों को सख्त सजा देनी चाहिए। यह समय उस पर अमल करने का है जिसका आप उपदेश देते हैं।

यह भी पढ़ें...कलेजा फट जाएगा, कासिम सुलेमानी की बेटी ने ईरान के राष्ट्रपति से कही ऐसी बात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले की निंदा की है और उन्होंने कहा है कि यह उनकी सोच के खिलाफ है। इमरान खान ने कहा है कि इस घटना के प्रति सरकार या अदालत द्वारा शून्य सहिष्णुता (जीरो टॉलरेंस) बरती जाएगी।

सिख समुदाय के पवित्रतम स्थलों में से एक पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को भीड़ ने हंगामा किया था और सिख समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी भी की थी। आरोप है कि गुरुद्वारे पर पथराव किया गया था हालांकि पाकिस्तान सरकार ने इससे इंकार किया है और कहा कि गुरुद्वारे को निशाना नहीं बनाया गया।

यह भी पढ़ें...कृषि निर्यात दोगुना करने व किसानों की आय सुनिश्चित करने को बड़े कदम

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले का एक वीडिया वायरल हुआ था जिसमें साफ-साफ दिखा कि भीड़ का नेतृत्व करने वाला ननकाना साहिब से सिखों को निकालने समेत अन्य आपत्तिजनक बातें कर रहा था। भीड़ का वह मुस्लिम परिवार नेतृत्व कर रहा था जिस पर एक सिख लड़की के जबरन अपहरण और परिवार के सदस्य से शादी करने का आरोप है। इस मामले के सुर्खियों में आने और कानूनी कार्रवाई से नाराज परिवार ने समुदाय के अन्य लोगों के साथ मिलकर सिखों के पवित्रतम स्थानों में से एक की बेअदबी की।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस पर लीपापोती करने की पूरी कोशिश की और घटना को आश्चर्यजनक रूप से दो मुस्लिम समूहों के बीच की ही तकरार करार दिया और कहा कि हालात पर जल्द ही काबू पा लिया गया, हालांकि इमरान खान के ट्वीट से साफ हो गया कि ननकाना साहिब में सिख समुदाय को निशाना बनाया गया था।

यह भी पढ़ें...सुलेमानी को पहले ही हो गया था हत्या का अंदेशा, मौत से 2 घंटे पहले लिखी थी ये बात

इमरान ने अपने ट्वीट में इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह अल्पसंख्यकों के प्रति उनकी सोच के खिलाफ है। हालांकि, इमरान इस निंदा में भी भारत का नाम घसीट लिया। इमरान ने कहा कि जो बड़ा फर्क ननकाना साहिब की निंदनीय घटना और भारत भर में मुसलमानों व अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ जारी हमलों में है, वह यह है कि ननकाना साहिब की घटना मेरे विजन के खिलाफ है। इसे सरकार की समावेशी नीतियों और अदालत में कोई संरक्षण नहीं मिलेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story