×

तेजस एक्सप्रेस: ट्रेन में हॉस्टेस से सही से पेश आने का पाठ पढ़ायेगा रेलवे

देश की पहली निजी तेजस एक्सप्रेस के रेल यात्रियों को अब ट्रेन होस्टेस से सलीके से पेश आने का तरीका सिखाया जाएगा।

Shreya
Published on: 22 Oct 2019 12:23 PM GMT
तेजस एक्सप्रेस: ट्रेन में हॉस्टेस से सही से पेश आने का पाठ पढ़ायेगा रेलवे
X
तेजस एक्सप्रेस: ट्रेन में हॉस्टेस से सही से पेश आने का पाठ पढ़ायेगा रेलवे

नई दिल्ली: देश की पहली निजी तेजस एक्सप्रेस के रेल यात्रियों को अब ट्रेन होस्टेस से सलीके से पेश आने का तरीका सिखाया जाएगा। ट्रेन की उद्घोषणा प्रणाली में यात्रियों से ट्रेन होस्टेस की फोटो और वीडियो न बनाने का आग्रह किया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन में IRCTC के अधिकारी ट्रेन होस्टेस से यात्रियों के व्यवहार का फीडबैक भी लेंगे। इसके आधार पर नियमों में बदलाव करके उचित व्यवहार न करने वाले यात्रियों से निपटने के प्रबंध किये जाएंगे।

यात्री बिना पूछे होस्टेस की बना रहे वीडियो-

दिल्ली-लखनऊ के बीच रही तेजस एक्सप्रेस में हवाई जहाज की तर्ज पर यात्रियों की सेवा के लिए ट्रेन होस्टेस हैं। लेकिन यात्री खानपान सेवा में लगी होस्टेस से ठीक से पेश नहीं आ रहे हैं। सूत्रों से जानकारी मिली है कि, खाना परोसते समय और वेलकम ड्रिंक देते हुए यात्री बिना पूछे होस्टेस की सेल्फी ले रहे हैं। साथ ही काम करते हुए वीडियो भी बना रहे हैं। हॉस्टेस को परेशान करने के लिए सीट पर लगे कॉल बटन को बार-बार दबा रहे हैं। यहां तक कि यात्री हॉस्टेस से उनका मोबाइल नंबर तक मांग रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अय्याश सिपाही-तमंचे पर साली: फिर क्या… वर्दी के दम पर कर दिया कांड

IRCTC टीम के 5 अधिकारी यात्रियों पर रखेंगे नजर -

इसको देखते हुए IRCTC ने तेजस ट्रेन की उद्घोषणा प्रणाली में बदलाव करने का फैसला लिया है। अब तेजस ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों से होस्टेस से सलीके से पेश आने की बार-बार उद्घोषणा की जाएगी। इसके अलावा यात्रियों से कॉल बटन को बार-बार न दबाने और होस्टेस की सेल्फी व वीडियो नहीं बनाने का आग्रह किया जाएगा। यात्रा के दौरान IRCTC टीम के 5 अधिकारी यात्रियों पर नजर रखेंगे। ट्रेन की सभी 28 होस्टेस से हर दिन यात्रियों के व्यवहार का फीडबैक लिया जाएगा, इसी के आधार पर नियमों में बदलाव होंगे। जिसमें ढंग से पेश न आने वाले यात्रियों को समझाने के साथ सजा का भी प्रावधान किया जाएगा।

होस्टेस के फीडबैक के आधार पर नियमों में होंगे बदलाव-

IRCTC के चीफ रीजनल मैनेजर (CRM) अश्वनी श्रीवास्तव ने एक इंटरव्यू में बताया कि, देश की पहली कॉरपोरेट तेजस ट्रेन को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। इसके चलते शुरुआती दौर में यात्रियों ने ट्रेन में सेल्फी खींची और वीडियो बनाए। लेकिन इसको परंपरा नहीं बनाया जा सकता है, ये सीधे तौर पर निजिता से जुड़ा मामला है। IRCTC यात्रा के दौरान ट्रेन के उद्घोषणा प्रणाली में यात्रियों से ऐसा नहीं करने का बार-बार आग्रह करेगा। इसके अलावा होस्टेस से मिले फीडबैक के आधार पर ही नियमों में बदलाव किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में बड़ी मुठभेड़: सेना और आतंकियों के बीच ताबड़तोड़ गोलियां

Shreya

Shreya

Next Story