×

Telangana Election Result 2023: शिकस्त के बाद बीआरएस में लगी पहली सेंध, कांग्रेस में शामिल हुआ एक विधायक

Telangana Election Result 2023: बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं। नतीजे आने के साथ ही बीआरएस में सेंध लगना शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Dec 2023 2:44 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 3:03 AM GMT)
Telangana Election Result 2023
X

Telangana Election Result 2023 (photo: social media )

Telangana Election Result 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 64 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी के साथ राज्य में अब पहली कांग्रेसी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं। नतीजे आने के साथ ही बीआरएस में सेंध लगना शुरू हो गया है। रविवार देर रात पार्टी के एक विधायक ने कांग्रेस का दामन थाम लिया।

भद्राचलम से बीआरएस के टिकट पर चुनाव जीते तालम वेंकटेश्वर राव देर रात सीधे कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी से मिलने पहुंचे। राव ने रेड्डी की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन कर ली। सत्ता गंवाने वाले केसीआर के लिए यह बड़ा झटका है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में उनकी पार्टी में भगदड़ मच सकती है। कई विधायक और नेता कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। दरअसल, 2018 में जब बीआरएस जीती थी, तब इसी तरह कांग्रेस में तोड़फोड़ हुई थी और कई विधायकों ने बीआरएस ज्वाइन किया था।

आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक

2014 में तेलंगाना के गठन के बाद पहली बार कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक सोमवार सुबह हैदराबाद में बुलाई गई है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि बैठक के बाद राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Assembly Election Result 2023: तेलंगाना डीजीपी को चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड, रेवंत रेड्डी को भेंट किया था गुलदस्ता

किस पार्टी को कितनी सीटें ?

तेलंगाना में 30 नवंबर को सभी 119 विधानसभा सीटों पर एक चरण में मतदान हुआ था। रविवार तीन दिसंबर को काउंटिंग हुई थी। राज्य में सरकार बनाने के लिए 60 सीटों की दरकार होती है। जिसे कांग्रेस ने आराम से हासिल करते हुए 64 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को 39, बीजेपी को 8, एआईएमआईएम को सात और एक सीट पर सीपीआई को जीत मिली।

बात करें वोट प्रतिशत की तो इस बार कांग्रेस को 39.39%, BRS को 37.37%, BJP को 13.87% और AIMIM को 2.21% वोट मिले हैं। वहीं, अन्य दलों के खाते में करीब 7 प्रतिशत वोट गए। राज्य में इस बार 70.66 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जो कि 2018 के मुकाबले 2.76 प्रतिशत कम थी।

Telangana New CM : कौन हैं भट्टी विक्रमार्क और रेवंत रेड्डी

कौन होगा अगला मुख्यमंत्री ?

तेलंगाना में मिली बड़ी जीत के बाद अब सबकी निगाहें मुख्यमंत्री के पद पर है। सीएम पद के दावेदारों में प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क शामिल हैं। लेकिन रेवंत रेड्डी का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी माना जा रहा है। एबीवीपी से अपना करियर शुरू करने वाले रेड्डी ने टीआरएस और टीडीपी होते हुए कांग्रेस ज्वाइन किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story