×

मौसम से सावधान: कहीं हो रही बर्फबारी, तो कहीं आने वाला चक्रवाती तूफान

दक्षिण भारत की बात करें, तो वहां मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान के खतरे की जानकारी दी है। विभाग के अनुसार, निवार तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों को 25 नवंबर को पार करेगा। इस तुफान की रफ्तार 100 से 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकता है।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 12:44 PM GMT
मौसम से सावधान: कहीं हो रही बर्फबारी, तो कहीं आने वाला चक्रवाती तूफान
X
मौसम से सावधान: कहीं हो रही बर्फबारी, तो कहीं आने वाला चक्रवाती तुफान

नई दिल्ली: देश में सर्दी ने दस्तक दे दिया है। जहां एक तरफ पहाड़ी इलाके बर्फ के सफेद चादर से ढक गई है, तो वहीं पहाड़ के नीचे के मैदानी इलाकों में ठिठुरन लगना शुरू हो गया है। जम्मू से कन्याकुमारी तक तापमान में गिरावट होने लगी है। वहीं दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान का खतरा मडरा रहा है। तो आइए जानते देश के किन राज्यों में ठिठुरन शुरूहो चुकी है...

जम्मू-कश्मीर में मौसम ने ली करवट

ठंड की शुरूआत पहाड़ी इलाको से करते है। तो बता दें कि जम्मू-कश्मीर में मौसम ने करवट ली है। यहां के कई इलाके में बर्फ की मोटी चादर देखने को मिल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने 25 नवंबर को भारी बर्फबारी होने की बात कही है, जिसके कारण प्रशासन ने कई इलाको में ऑरेज अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें…महाराष्ट्र: 25 नवंबर से बिना कोरोना रिपोर्ट के बाहर से आने वालों को एंट्री नहीं

हिमाचल में हिम गिरने की आशंका

अगर बात करें हिमाचल प्रदेश की, तो वहां भी मौसम विभाग ने पांच दिनो तक भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई है। बदलते हुए मौसम को देखकर विभाग में कई पहाड़ी इलाको में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं विभाग ने मैदानी क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहने की बात कहा है।

ये भी पढ़ें…कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका! सरकार ने दिए ये निर्देश

देश की राजधानी में गिरा तापमान

अगर बात देश की राजधानी की बात करें, तो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के कारण दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। सोमवार को दिल्ली में तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अगले दिन यानी मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच इजाफा हुआ है।

DELHI

उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू

उत्तराखंड में पहाड़ी इलाको बर्फबारी होनी शुरू हो गई, जिसके कारण मैदानी इलाको में ठिठुरन भी होने लगा है। वहीं देहरादून में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। वहां काले बादल छाए हुए हैं और शहर में भी कड़ाके की ठंड हो रही है।

ये भी पढ़ें… कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: जल्द लगेगा सभी को टीका! सरकार ने दिए ये निर्देश

दक्षिण भारत में निवार तूफान का खतरा

वहीं दक्षिण भारत की बात करें, तो वहां मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान के खतरे की जानकारी दी है। विभाग के अनुसार, निवार तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों को 25 नवंबर को पार करेगा। इस तुफान की रफ्तार 100 से 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकता है। तुफान के खतरे को देखकर विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।



दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story